Weather News: हरियाणा के लोगों को आज फिर से गर्मी परेशान करने वाली है। मौसम विभाग के अनुसार बुधवार से मौसम प्रणाली का प्रभाव हरियाणा, दिल्ली एनसीआर से हट जाएगा। और राजस्थान पर फिर से प्रतिचक्रवात या परिसंचरण अपनी जगह बना लेगा। मौसम विभाग का कहना है कि 19 मई के बाद 21 और 23 मई को पर्वतीय क्षेत्रों में पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने की वजह से मैदानी राज्यों में भीषण गर्मी और लू चलने से लोगों को राहत मिलने की संभावना है। कमजोर पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से पश्चिमी राजस्थान पर एक चक्रवाती परिसंचरण बनने से हवाओं की दिशा दक्षिण पश्चिमी हो जाएगी।

मौसम विभाग की जानकारी के मुताबिक दिल्ली एनसीआर में स्थानों पर अधिकतम तापमान 44 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है। आज बुधवार को फिर से तापमान बढ़ने की उम्मीद जताई गई है और शुक्रवार को यह 45 डिग्री तक पहुंच सकता हैं। हरियाणा और पंजाब में भी अधिकतम तापमान में कुछ डिग्री की गिरावट दर्ज की गईं। लेकिन यह सामान्य से काफी ऊपर है। मौसम विभाग के अनुसार हरियाणा के गुरुग्राम में तापमान 48 डिग्री सेल्सियस से घटकर 44 डिग्री सेल्सियस पर आ गया।

हिसार में अधिकतम तापमान 42 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। वहीं सिरसा का अधिकतम तापमान 1 दिन पहले 47 डिग्री सेल्सियस से गिरकर 41 डिग्री सेल्सियस पर आया है। मौसम विभाग का कहना है कि बंगाल की खाड़ी से पूर्वोत्तर और पूरी भारत की और तेज दक्षिणी पश्चिमी हवाओं के कारण अगले तीन-चार दिनों में उड़ीसा में गरज के साथ धूल भरी आंधी और बारिश होने की संभावना है। मध्यप्रदेश में भी लू की स्थिति से लोगों को राहत मिलने वाली है।

यह भी पढ़े : Visa Corruption Case: सीबीआई ने कार्ति चिदंबरम के करीबी दोस्त भास्कर रमन को किया गिरफ़्तार, जानिए क्या है पूरा मामला

मौसम विभाग ने मध्य प्रदेश में अगले कुछ दिनों में तापमान में गिरावट का अनुमान जताया है। आईएमडी ने भोपाल में जून के मध्य तक मानसून आने की संभावना जाहिर की है। बता दें कि बीते मंगलवार को प्रदेश के इस सिरसा, भिवानी, चरखी, दादरी, महेंद्रगढ़, झज्जर जिलों में अनेक स्थानों पर तेज गति के साथ धूल भरी हवाएं और बूंदाबांदी हुई। जिस कारण मौसम में परिवर्तन नजर आया है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें।आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Share.

अंजलि शर्मा पिछले 2 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हैं। अंजलि ने महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई की है। फिलहाल अंजलि DNP India Hindi वेबसाइट में कंटेंट राइटर के तौर पर काम कर रही हैं।

Exit mobile version