दिल्ली समेत उत्तर भारत के कई शहरों में ठंड-कोहरे ने लोगों को पस्त कर रखा है। कहीं कोहरा मुसीबत बनकर खड़ा है तो कहीं शीतलहर की वजह ने लोगों को परेशान कर रखा है। कड़ाके की ठंड से फिलहाल कोई राहत नहीं है। पहाड़ों पर जारी बर्फबारी का असर मैदानी इलाकों तक दिख रहा है। शीत लहर चल रही है ठंड इतनी ज्यादा है कि बाहर ही नहीं बल्कि घरों में लोग कांप रहे है। राजधानी में ठंड का टॉर्चर लोग झेल रहे है। राजधानी की सड़कें धुंध की चादर लपेटे है। ये बताने की जरुरत नहीं है कि हालात क्या है। कोहरा इतना ज्यादा है कि सड़क पर कुछ नजर नहीं आ रहा है। गाड़ियों की बात तो छोड़ दिजिए पैदल चलना भी मुश्किल है। उत्तर भारत के कई इलाकों में आज कड़ाके की ठंड देखने को मिल रही है। देश की राजधानी दिल्ली समेत कई जगहों पर आज घना कोहरा छाया हुआ है।

हिन्दुस्तान में हर तरफ कोहरे का संकट

दिल्ली हवाई अड्डे पर शनिवार को 50 से ज्याैदा उड़ानों में देरी हुई थी। दिल्लीो की हवा अब भी ‘गंभीर’ श्रेणी में बनी हुई है। एनसीआर की बात करें तो नोएडा में ठंड और कोहरे की डबल मार देखने को मिली। न्यूईनतम पारा 5 डिग्री के आसपास दर्ज किया गया जबकि कोहरा भी बेहद घना रहा । गाजियाबाद का भी हाल कुछ ऐसा ही रहा। गुड़गांव में कोहरे का उतना असर तो नहीं रहा मगर पारा 8 डिग्री के आसपास रहा। दिल्ली और NCR में कोहरा तो मानो आंख मिचोली खेल रहा है। भयंकर ठंड के साथ कोहरे ने गाड़ियों की रफ्तार पर ब्रेक लगा दिए। दिन में ही गाड़ियों की हेडलाइट जलानी पड़ रही है। 2 दिन पहले से ही दिल्ली में पाले का टॉर्चर दिख रहा है। इन सब के बीच 26 जनवरी की परेड का रिहर्सल भी शुरु हो चुका है। दिल्ली-NCR समेत उत्तर भारत के शहरों में सर्दी के सितम कम होता नजर नहीं आ रहा है। मौसम विभाग के मुताबिक सोमवार तक पूर्वी हवाओं का असर दिखेगा…सर्दी के सितम से थोड़ी राहत मिलेगी….लेकिन कोहरे की मुसिबत अभी बरकरार रहेगी।

कोहरे और ठंड का भारत पर प्रचंड प्रहार

कोहरे की वजह से यमुना एक्सप्रेसवे पर कई गाड़ियां आपस में टकरा गई। टक्कर इतनी जबरदस्त थी कि कई वाहनों के परखच्चे तक उड़ गए और आग लग गई। कई लोगों को अस्पताल में भर्ती करवाया गया है। वहीं कोहरे को लेकर नोएडा, ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेसवे पर वाहन चालकों को दिक्कत ना हो इसके लिए पुलिस सुझाव देती नजर आई। पश्चिमी यूपी में भी कोहरे का कोहराम है। सहारनपुर, कानपुर समेत कई राज्यों में विजिबिलटी काफी कम देखी जा रही है। मौसम विभाग ने 20 राज्यों में भारी ठंड का अलर्ट जारी किया है जिनमें अलीगढ़, आगरा,हमीरपुर, बिजनौर, अमरोहा, रामपुर, बरेली, बहराइच, श्रावस्ती, हरदोई, गोण्डा, बस्ती, संत कबीरनगर, गोरखपुर, कानपुर, सुल्तानपुर, अयोध्या, रायबरेली, अमेठी, बाराबंकी, वाराणसी और सोनभद्र शामिल है। कोहरे की वजह से उत्तर रेलवे क्षेत्र में कई ट्रेनें देरी से चल रही हैं कुछ को तो रद्द कर दिया गया है। ठंड से कांप रही यूपी के 20 जिलों में दिन के तापमान में बेहद गिरावट देखने को मिल सकती है, जिससे गलन बढ़ने की पूरी उम्मीद है। यूपी, पंजाब समेत पांच राज्यों में ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। उत्तर भारत में मौसम विभाग ने तीन दिनों तक हाड़ कंपा देने वाली ठंड का अलर्ट जारी किया है। जिसकी वजह से लोगों को ठंड से जल्द ही राहत मिलती नहीं दिखाई दे रही है।

Share.
Exit mobile version