स्टेच्यू ऑफ यूनिटी तक पहुंचना अब और आसान होगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने स्टैपच्यू ऑफ यूनिटी के लिए 8 स्पेनशल ट्रेनों की शुरुआत की। पीएम मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए स्टैच्यू ऑफ यूनिटी को देश के कई हिस्सों से जोड़ने के लिए 8 नई ट्रेनों को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। ये ट्रेनें गुजरात के केवड़िया को वाराणसी, दादर, अहमदाबाद, हजरत निजामुद्दीन, रीवा, चेन्नई और प्रतापनगर से जोड़ेंगी। आज एक भारत श्रेष्ठ भारत की सुंदर तस्वीर देखने को मिली। रेलवे के इतिहास में पहली बार ऐसा हुआ जब एक साथ देश के कोने-कोने से इतनी ट्रेन को हरी झंडी दिखाई गई। 8 ट्रेन केवड़िया से वाराणसी, दादर , अहमदाबाद, हजरत निजामुद्दीन, रीवा, चेन्नई और प्रतापनगर को जोड़ रही हैं। इस योजना के साथ ही भारतीय रेलवे के मैप पर विश्व की सबसे बड़ी प्रतिमा स्टैच्यू ऑफ यूनिटी को भी जगह मिल जाएगी। साथ ही केवड़िया के रेल लिंक से जुड़ने से यहां देशभर से सैलानी बिना किसी परेशानी से पहुंच सकेंगे।

पर्यटकों के लिए कनेक्टिविटी फायदेमंद

पीएम मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए इस योजना की शुरुआत की। उद्घाटन के मौके पर रेल मंत्री पीयूष गोयल, गुजरात के सीएम विजय रूपाणी समेत सभी संबंधित राज्यों के मुख्यमंत्री भी मौजूद रहे। प्रधानमंत्री ने आज का दिन ऐतिहासिक करार दिया। उन्होंने कहा कि, स्टैच्यू ऑफ यूनिटी देखने आने वाले पर्यटकों के लिए ये कनेक्टिविटी फायदेमंद होगी इससे केवड़िया के आदिवासी समुदाय का जीवन बदलने में भी मदद मिलेगी और सुविधा के साथ-साथ रोजगार, स्वरोजगार के नए अवसर भी आएंगे।

एक साथ 8 स्पेशल ट्रेनों को हरी झंडी

पीएम मोदी ने कहा कि केवड़िया को 8 जगहों से जोड़ने के लिए भारतीय रेलवे ने खूब मेहनत की। इस बीच प्रोजेक्ट के निर्माण में खराब मौसम,कोरोना महामारी जैसी कई बाधाएं आई। इसके बावजूद रिकॉर्ड समय में काम पूरा हो गया। पहले से रेलवे का स्वरूप बदल रहा है। पारंपरिक सवारी और मालगाड़ी वाली भूमिका निभाने के साथ ही प्रमुख टूरिस्ट और आस्था से जुड़े सर्किट को भी रेलवे सीधी कनेक्टिविटी दे रही है।

स्टैच्यू ऑफ यूनिटी जाना आसान

अहमदाबाद से केवड़िया के बीच शुरू होने वाली जन शताब्दी एक्सप्रेस में विस्टाडोम कोच होंगे।  जिनके जरिए पर्यटक प्राकृतिक नजारों का लुत्फ भी उठा सकेंगे। वहीं निजामुद्दीन से चलने वाली संपर्क क्रांति एक्सप्रेस से दिल्ली-एनसीआर समेत उत्तर भारत के अन्य शहरों के लोगों को स्टेच्यू ऑफ यूनिटी देखने जाने में आसानी होगी। अभी वहां तक सीधी ट्रेन नहीं थी, लोगों को वडोदरा के बाद सड़क मार्ग से जाना पड़ता था। यात्री भारतीय रेलवे खानपान एवं पर्यटन निगम लिमिटेड की वेबसाइट या फिर मोबाइल एप से टिकट बुक करवा सकते हैं।

Share.
Exit mobile version