Wheat Import: दुनिया पर मंजराता आर्थिक संकट का खतरा और रूस और यूक्रेन के बीच जारी जंग ने विश्व को एक अलग ही स्थान पर लाकर खड़ा कर दिया है। ऐसे में इंटरनेट पर ये खबर तेजी से फैलने लगी कि भारत में गेहूं की कमी हो गई है। ऐसे में भारत गेहूं का आयात करने की तैयारी कर रहा है। वहीं, इन तमाम खबरों को भारत सरकार ने सिरे से खारिज करते हुए एक बड़ा बयान जारी किया है।

गेहूं के आयात की खबरों पर सरकार ने कहा

भारत के द्वारा गेहूं के आयात की खबरों पर सरकार ने कहा कि भारत की गेहूं आयात करने की कोई योजना नहीं है। भारत के पास अपने घरेलू इस्तेमाल के लिए पर्याप्त मात्रा में गेहूं का स्टॉक हैं। ऐसे में भारत के गेहूं आयात करने की खबरों में कोई दम नहीं हैं। भारत सरकार के खाद्य एवं वितरण विभाग ने कहा कि भारत की गेहूं आयात करने की कोई योजना नहीं है। हमारी घरेलू जरूरतों को पूरा करने के लिए देश के पास पर्याप्त मात्रा में गेहूं की उपलब्धता है। साथ  ही फूड कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया के पास भी सार्वजनिक वितरण के लिए पर्याप्त गेहूं की उपलब्धता है।

ये भी पढ़ें: Jammu Kashmir: पूर्व CM महबूबा मुफ्ती को एक बार फिर किया गया नजरबंद, खुद ट्वीट कर दी जानकारी

भारत सरकार ने लगाई थी निर्यात पर रोक

गौरतलब है कि भारत सरकार ने मई महीने में गेहूं के निर्यात पर रोक लगा दी थी। इसके पीछे वजह दी गई थी कि दुनिया में रूस और यूक्रेन के बीच भारी जंग जारी है। ऐसे में दुनिया के सामने वैश्विक स्तर पर खाद्य संकट पैदा हो गया था। इससे दुनिया के तमाम देशों पर असर पड़ सकता है। वहीं, भारत सरकार ने कहा था कि अगर हम निर्यात शुरु कर देंगे तो जमाखोरी की आशंका बढ़ सकती है। इससे उन देशों को लाभ नहीं मिलेगा, जिन्हें अनाज की असल में जरूरत है।

सरकार ने किया था ये दावा!

दुनिया में वैश्विक अस्थिरता के बीच भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दावा किया था कि भारत दुनिया को खिलाने के लिए पूरी तरह से तैयार है। ऐसे में बीते दिनों एक रिपोर्ट में दावा किया गया कि गर्मी की वजह से गेहूं के उत्पादन में कमी और लगातार बढ़ती कीमतों के चलते सरकार ने गेहूं के आयात करने पर विचार कर सकती है।

ये भी पढ़ें: UPI: यूपीआई यूजर्स के लिए बुरी खबर! अब हर पेमेंट पर देना होगा शुल्क, RBI ने शुरु की तैयारी

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Share.

अमित महाजन DNP India Hindi में कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम कर रहे हैं.अमित ने सिंघानिया विश्वविद्यालय से जर्नलिज्म में डिप्लोमा किया है. DNP India Hindi में वह राजनीति, बिजनेस, ऑटो और टेक बीट पर काफी समय से लिख रहे हैं. वह 3 सालों से कंटेंट की फील्ड में काम कर रहे हैं.

Exit mobile version