NEW DELHI: 2021 का मानसून दिल्ली-एनसीआर में महज तारीख बनकर रह गया है। मौसम विभाग ने दो दिन पूर्व अनुमान किया था मानसून राजधानी में दस्तक देगा। लेकिन मौसम की मार फिर एक फिर दिल्ली पर पड़ी है। लोग गर्मी से बेहाल होकर बारिश का इंतजार कर रहें है। बीते दिनों ही जुलाई में लू के थपेड़ों ने 9 साल का रिकॉर्ड तोड़ दिया है। मौसम विभाग के मुताबिक दिल्ली एनसीआर में आज सोमवार से बारिश के साथ मानसून आने संभावना जताई है

इतने दिनों में आईएमडी ने तीसरी बार मानसून की तारीख की एलान किया। इससे पहले विभाग ने कहा था कि शनिवार को मानसून दस्तक दे सकता है। बाद में कहा गया कि रविवार को बारिश होने की संभावना है और अब तारीख को बढ़ाकर सोमवार कर दिया गया है। खैर देखना ये होगा कि मौसम विभाग की जानकारी कितनी सटीक निकलती है और क्या वाकई सोमवार को बारिश होगी।

मौसम विभाग के मुताबिक पूर्वी हवाओं और बादलों की स्थिति में बदलाव देखा गया है जो इस बात का संकेत है कि सोमवार तक मानसून दस्तक दे सकता है। मानक संचालन प्रक्रिया के मुताबिक मानसून की शुरुआत की घोषणा पिछले 24 घंटों के दौरान हुई बारिश के आधार पर की जाती है…जो दिन में सुबह 8.30 बजे खत्म होती है। 10 जुलाई की सुबह 8.30 बजे से 11 जुलाई की सुबह 8.30 बजे के बीच कोई बारिश दर्ज नहीं की गई। लेकिन अब हवाओं की दिशा परिवर्तन मानसून का संकेत है।

Share.
Exit mobile version