मथुरा। जीएलए विश्वविद्यालय मथुरा ने अंग्रेजी में छात्रों को दक्ष बनाने के लिए बीए अंग्रेजी (ओनर्स) को कोर्स की शुरुआत की है। इस कोर्स में प्रवेश लेने के बाद छात्रों को उच्च स्तर पर अंग्रेजी लिखने से लेकर बोलने में इस क्षेत्र के विषय विशेषज्ञों के माध्यम से निपुण बनाया जाएगा।

देश से लेकर अन्य देशों के सरकारी विभागों एवं प्राइवेट संस्थानों में अंग्रेजी की आवश्यकता देखने को मिल रही है। ऐसे में जरूरत है कि इंटर पास छात्रों को ग्रेजुएशन में पढ़ाई के साथ-साथ अंग्रेजी में भी निपुणता हासिल हो। इसी निपुणता और आसपास के क्षेत्रों के छात्रों की मांग के अनुरूप जीएलए विश्वविद्यालय ने बीए अंग्रेजी (ऑनर्स) कोर्स की शुरुआत के लिए विभिन्न प्रक्रिया पूरी कर शुरुआती की। अब इस कोर्स में सत्र 2021 – 2022 में छात्रों की प्रवेश प्रक्रिया शुरू हो गई है।

Head of Department Professor Panchanan Mohanty

विभागाध्यक्ष प्रोफेसर पंचानन मोहंती ने बीए अंग्रेजी (ओनर्स) कोर्स के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि जीएलए के अंग्रेजी विभाग ने पाठ्यक्रम को आधुनिक रोजगारपरक शिक्षा की मांग को देखते हुए ही तैयार किया है। यह पाठ्यक्रम परंपरागत बीए कोर्स से कई मामलों में अलग है। इस पाठ्यक्रम में लिटरेचर के साथ-साथ लैंग्वेज की पढ़ाई पर विस्तृत ध्यान दिया जाएगा, जो कि आज के परिवेश में किसी भी नौकरी के लिए अति आवश्यक है।

इस पाठ्यक्रम के अंतिम वर्ष में छात्रों को उनकी रूचि के अनुसार विभिन्न कंपनियों में इंटर्नशिप की भी समुचित व्यवस्था की गई है। अभी तक बीए के छात्रों के लिए सीमित कार्य क्षेत्र ही उपलब्ध थे, लेकिन जीएलए के इस पाठ्यक्रम के बाद छात्र कई अन्य कार्यक्षेत्रों में भी रोजगार हासिल कर सकेंगे। इस पाठ्यक्रम में प्रवेश प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। किसी भी स्ट्रीम से 50% अंकों के साथ छात्र बीए अंग्रेजी (ओनर्स) कोर्स में प्रवेश ले सकते हैं।

Share.
Exit mobile version