लखनऊ: कोरोना संकट के दौरान उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा किए गए कार्यों की अब विश्व स्वास्थ्य संगठन यानी की डब्ल्यूएचओ भी तारीफ करने लगा है। डब्ल्यूएचओ ने यूपी सरकार की जमकर तारीफ की है। योगी सरकार की तरफ से जारी किए गए एक प्रेस रिलीज के मुताबिक विश्व स्वास्थ्य संगठन के कंट्री रिप्रेजेंटेटिव रोडरिको ने कहा कि, “कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग प्रयासों को आगे बढ़ाते हुए यूपी सरकार की रणनीतिक प्रतिक्रिया प्रशंसनीय है और अन्य राज्यों के लिए एक अच्छा उदाहरण बन सकती है”

उत्तर प्रदेश सरकार की तरफ से जारी किए गए बयान में डब्ल्यूएचओ के द्वारा किए गए तारीफ को विस्तार से बताया गया है। इसमें कहा गया है कि, “वैश्विक स्वास्थ्य निकाय ने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और उनकी सरकार द्वारा COVID-19 प्रबंधन के लिए किए गए प्रयासों की सराहना की, विशेष रूप से उच्च जोखिम वाले संपर्कों पर नज़र रखने के लिए. COVID-19 सकारात्मक मामलों के उच्च जोखिम वाले संपर्कों तक पहुंचने के लिए 70,000 से अधिक फ्रंट-लाइन स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं ने राज्य भर में काम किया”

विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार उत्‍तर प्रदेश सरकार ने कोरोना संक्रमित मरीजों के सम्‍पर्क में आए 93 प्रतिशत लोगों की कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग कर कोरोना संक्रमण के रोकथाम के लिए काम किया। इससे कोरोना की रफ्तार पर बहुत हदतक लगाम लगाया जा सका। यूपी सरकार द्वारा कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग की रणनीति को लेकर WHO ने सरकार की जमकर सराहना की।

उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा कोरोना काल में किए गए कार्यो की वैसे तो पूरे देश में सराहना की गई, लेकिन विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा इस तरह तारीफ किए जाने पर अब सरकार के द्वारा उठाए गए कदमों की चौतरफा सराहना होने लगी है। प्रदेश में कोरोना काल के दौरान विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन की ओर से भेजी गई 800 डॉक्टरों की प्रशिक्षित टीम ने कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग, टेलीफोनिक साक्षात्‍कार, सर्वे और कोरोना संक्रामित मरीज के परिवार की जांच कराने के साथ उनसे लगातार सम्‍पर्क में रहकर इस भयंकर महामारी पर नियंत्रन किया था.

Share.
Exit mobile version