लॉकडाउन के बाद सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाने वाला मीटिंग ऐप जूम लगातार अपने यूजर्स को एक से बढ़कर एक सौगात देता जा रहा है। जिससे यूजर्स को मीटिंग के दौरान किसी भी तरह की कई परेशानी न हो। जूम ने अब ऐसे ही दो नये फीचर जोड़े हैं। जिससे मीटिंग करने वालों के बीच में आने वाले लोगों की छुट्टी हो जाएगी।

‘सस्पेंड पार्टिसिपेंट एक्टिविटीज’ फीचर से किसी भी बाहरी यूजर्स को ब्लॉक किया जा सकेगा। यह फीचर सिक्योरिटी आइकन’ के नीचे मिलेगा। इसके लिये यूजर्स को मीटिंग को ‘पॉज’ करना होगा। उसके बाद जितने भी लोग जूम मीटिंग से जुड़े हुए होंगे। उनके नाम सामने आ जाएंगे। जिन्हें आसानी से बलॉक या फिर मीटिंग से बाहर किया जा सकता है।

इतना ही नहीं उस यूजर का ब्योरा और उसकी हरकतों का स्क्रीनशॉट भी आगे शेयर किया जा सकेगा। मीटिंग के दौरान अगर कोई यूजर गलत हरकतें करता हुआ पाया जाता है तो जूम की ट्रस्ट एंड सेफ्टी टीम उस यूजर को तुरंत चेतावनी देंगी। अगर उसके बाद भी यूजर पहले की तरह ही हरकते करता रहता है और उसके खिलाफ लगातार अगर शिकायतें मिलती रहती हैं तो ऐप उस यूजर को ब्लॉक कर देगा। खास बात यह है कि, इन फीचर्स के लिये किसी भी तरह के पैसे नहीं देने होंगे। जूम यूजर्स को इससे बड़ा फायदा होने वाला है।

Share.

आरोही डीएनपी इंडिया में मनी, देश, राजनीति , सहित कई कैटेगिरी पर लिखती हैं। लेकिन कुछ समय से आरोही अपनी विशेष रूचि के चलते ओटो और टेक जैसे महत्वपूर्ण विषयों की जानकारी लोगों तक पहुंचा रही हैं, इन्होंने अपनी पत्रकारिका की पढ़ाई पीटीयू यूनिवर्सिटी से पूर्ण की है और लंबे समय से अलग-अलग विषयों की महत्वपूर्ण खबरें लोगों तक पहुंचा रही हैं।

Exit mobile version