बेबी रानी मौर्य जाटव समुदाय से ताल्लुक रखती हैं, जिससे बहुजन समाज पार्टी की मुखिया मायावती भी ताल्लुक रखती हैं। माना जा रहा है कि बीजेपी ने जाटव वोटरों को अपने पाले में लाने के इरादे से मौर्य को उतारा था।

उत्तराखंड की पूर्व राज्यपाल और भारतीय जनता पार्टी की प्रमुख दलित महिला नेता बेबी रानी मौर्य उन मंत्रियों में शामिल थीं, जिन्होंने लखनऊ के भारत रत्न अटल बिहारी वाजपेयी इकाना क्रिकेट स्टेडियम में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के साथ शपथ ली।

65 वर्षीय भाजपा नेता योगी आदित्यनाथ कैबिनेट में शामिल पांच महिला मंत्रियों में शामिल हैं। गुलाब देवी, प्रतिभा शुक्ला, रजनी तिवारी और विजय लक्ष्मी गौतम कैबिनेट में अन्य महिला मंत्री हैं।

राजनीतिक पंडितों के अनुसार बेबी मौर्या को एक महत्वपूर्ण विभाग सौंपा जाने की उम्मीद है:

बहुजन समाज पार्टी की मुखिया मायावती की तरह मौर्य भी जाटव समुदाय से हैं। ऐसा माना जाता है कि भाजपा ने उन्हें जाटव मतदाताओं को लुभाने के लिए एक गेम प्लान के साथ चुनाव में उतारा था, जो बसपा के वफादार मतदाता माने जाते हैं।

मौर्य 1995 में भाजपा में शामिल हुए, आगरा के मेयर बने और 2010 तक सेवा की। ताज शहर में उनका काफी प्रभाव है, जिसे कभी बसपा का गढ़ माना जाता था।

बेबी रानी मौर्य ने 2001 में राज्य समाज कल्याण बोर्ड के सदस्य के रूप में और बाद में 2002 में राष्ट्रीय महिला आयोग (NCW) के सदस्य के रूप में कार्य किया।

यह भी पढ़े: IPL 2022: आकाश चोपड़ा का बड़ा खुलासा, कप्तानी के लिए CSK को छोड़ने वाले थे सर जडेजा

अगस्त 2018 में, उन्होंने उत्तराखंड के राज्यपाल के रूप में कार्यभार संभाला और कृष्ण कांत पॉल का स्थान लिया। वह मार्गरेट अल्वा के बाद राज्य की दूसरी महिला राज्यपाल हैं। उन्होंने सितंबर 2021 में अपने पद से इस्तीफा दे दिया।

2022 के विधानसभा चुनाव में बेबी रानी मौर्य ने बहुजन समाज पार्टी की किरण प्रभा केशरी को हराकर आगरा ग्रामीण सीट जीती थी।

योगी आदित्यनाथ ने लखनऊ में लगातार दूसरे कार्यकाल के लिए उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा उन शीर्ष भाजपा नेताओं में शामिल थे, जिन्होंने भव्य कार्यक्रम में भाग लिया।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें।आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Share.
Exit mobile version