भारत में कोरोना का कहर लगातार जारी है और पूरा देश कोरोना के खौफ में है। कोरोना के आंकड़ें 6 लाख 20 हजार को पार कर चुके हैं इस बीच एक अच्छी खबर आयी है । भारत में कोरोना की दूसरी वैक्सीन के human trials को मंजूरी मिल गई है । ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया यानी DCGI ने कोविड-19 वैक्सीन के फेज 1 और फेज 2 मानव ​​परीक्षणों को शुरू करने के लिए जाइडस कैडिला कंपनी को अनुमति दे दी है ।भारत में मानव परीक्षणों के लिए अनुमति प्राप्त करने वाला जाइडस कैडिला दूसरी कंपनी है। बता दें इससे पहले हैदराबाद की भारत बायोटेक को इसकी इजाजत मिली थी । दुनिया भर के ड्रग निर्माता कोरोनावायरस के खिलाफ एक टीका विकसित करने के लिए लगातार कोशिश कर रहे हैं। लेकिन अबतक किसी भी कंपनी को सफलता नहीं मिली है ।

भारत को जेनेरिक दवाओं का प्रमुख निर्माता कहा जाता है । ट्रायल को एक बार फिर मंजूरी मिलने के बाद विश्व की नजर भारत पर टिकी हुई है ।अभी कुछ दिन पहले भारत सरकार की तरफ से एक बयान जारी कर बताया गया था कि, 30 ग्रुप वैक्सीन बनाने के काम में लगे हुए हैं । भारत में कोरोना की दूसरी वैक्सीन को इंसानी ट्रायल के लिए मंजूरी मिल गई है इससे पहले भारत बायोटेक की कोवाक्सिन को परीक्षण के लिए मंजूरी मिली थी । लेकिन अभी तक कोई सफलता हाथ नहीं लगी है ।जानकारी के मुताबिक देश में तेजी से बढ़ रही कोरोना महामारी को देखते हुए विशेषज्ञ समिति की सिफारिश के बाद एप्रूवल प्रक्रिया को तेजी दी गई।

साथ ही जाइडस कैडिला का दावा है कि उसकी वैक्‍सीन जानवरों पर किए गए ट्रॉयल में कारगर साबित हुई है।जाइडस कैडिला ने जानवरों पर किए गए परीक्षणों की रिपोर्ट ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया को सौंपी थी जिसके अध्‍ययन के बाद DGCI के डॉ. वीजी सोमानी ने वैक्सीन के मानव परीक्षण को मंजूरी दी है । भारत में कोरोना तेजी से अपने पांव पसार रहा है पिछले 24 घंटे की बात करें तो कोरोना के करीब 20 हजार केस सामने आए हैं। साथ ही एक दिन में 400 से ज्यादा लोगों की मौत के मामलों ने और ज्यादा खौफ पैदा कर दिया है। ऐसे में हर दिन सिर पर मंडराती मौत को मात देने के लिए वैक्सीन का बनना जरूरी है । और उम्मीद है की जाइडस कैडिला को जरूर सफलता मिलेगी । और हम जीतेंगे कोरोना हारेगा ।

Share.
Exit mobile version