Anant Chaturdashi 2022: आज पूरे देश में अनंत चतुर्दशी का त्यौहार मनाया जा रहा है। ये व्रत भगवान विष्णु के लिए रखा जाता है। ये हर साल भादव मास के शक्ल पक्ष की चतुर्दशी को मनाया जाता है। इसी दिन गणपति बप्पा का विसर्जन भी किया जाता है। मान्यताओं के अनुसार, इस दिन का काफी विशेष महत्व है। कहते हैं 14 वर्ष तक लगातार इस व्रत को करने से व्यक्ति को सीधे विष्णु लोक की प्राप्ति होती है। इसलिए सभी लोग इस दिन व्रत रखते हैं और सच्चे मन भाव से भगवान विष्णु की पूजा अर्चना करते हैं। तो आइए जानते हैं क्या है इस दिन का खास महत्व और पूजा विधि।

अनंत चतुर्दशी पूजा का क्या है शुभ मुहूर्त

9 सितंबर यानि आज के दिन अनंत चतुर्दशी का त्यौहार मनाया जा रहा है। आज का शुभ मुहूर्त पूरे दिन का ही है। इस व्रत की शुरुआत 9 सितंबर की सुबह 06 बजकर 25 मिनट से शुरू होकर शाम 06 बजकर 07 मिनट तक रहेगा।

क्या है अनंत चतुर्दशी की पूजा विधि

अनंत चतुर्दशी के दिन भगवान विष्णु की पूजा की जाती है। इस दिन सुबह स्नान करके पूजा स्थल पर कलश स्थापना की मान्यता है। इसके बाद एक अनंत सूत्र बनाएं। जिसमें धागे को हल्दी, कुमकुम और केसर से रंग कर और 14 गांठ बनाकर अनंत सूत्र का निर्माण करना है। इसके बाद इस अनंत सूत्र को भगवान की प्रतिमा के सामने रखना है। इसके बाद भगवान और अनंत सूत्र की पूजा करें। इसके बाद उस अनंत को अपने बाजू में बांधने की परंपरा है। कहते हैं इस सूत्र को अपने बाजू में बांधने से सभी संकटों का नाश होता है। इसके अलावा ये कभी भी नकारात्मक ऊर्जा का प्रवेश नहीं करने देता है।

Also Read: Navaratri 2022: अष्ठमी पर करें खास उपाय, दूर होगी आर्थिक तंगी

पूजा के दौरान करें इस मंत्र का जाप

‘अनंत संसार महासुमद्रे मग्रं समभ्युद्धर वासुदेव। अनंतरूपे विनियोजयस्व ह्रानंतसूत्राय नमो नमस्ते।।

Also Read: Radha Ashtami 2022: पति-पत्नी के रिश्ते को मजबूत बनाता है राधा अष्टमी का व्रत, जानें कब है

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Share.

मेरा नाम श्रीया श्री है। मैं पत्रकारिता अंतिम वर्ष की छात्रा हूं। मुझे लिखना बेहद पसंद है। फिलहाल मैं डीएनपी न्यूज नेटवर्क में कंटेंट राइटर हूं। मुझे स्वास्थ्य से जुड़ी कई चीजों के बारे में पता है और इसलिए मैं हेल्थ पर आर्टिकल्स लिखती हूं। इसके अलावा मैं धर्म, लाइफस्टाइल, एस्ट्रोलॉजी और एजुकेशन के विषय में भी आर्टिकल लिखती हूं।

Exit mobile version