Ganesh Chaturthi 2022: भारत में गणेश चतुर्थी का त्यौहार बहुत धूम-धाम से मनाया जाता है। सभी लोग गणपति की स्थापना अपने घरों में करते हैं। बप्पा का आशीर्वाद लेते हैं और सच्चे मन से इनकी भक्ति करते हैं। इस बार बप्पा सभी के घरों में 31 अगस्त को आ रहे हैं। मान्यताओं के अनुसार कहा जाता है इस दिन चौठचांद का भी त्यौहार उत्तर बिहार में मनाया जाता है और आज के दिन चांद नहीं देखना चाहिए। इससे व्यक्ति को कलंकित होना पड़ता है। अब फिर पूरे देश में बप्पा का आगमन हो रहा है। इसकी जोरों शोरों से तैयारी सभी लोग कर रहे होंगे। आपको बता दें, बप्पा का किस प्रकार से घर में स्वागत करना चाहिए। जिससे बप्पा प्रसन्न होकर आपकी सभी मनोकामनाएं पूर्ण कर दें। व्यवस्थित ढंग से बप्पा का स्वागत करने पर विघ्नहर्ता विनायक भक्तों की सभी कष्ट को दूर करते हैं। तो आइए जानते हैं भगवान श्री गणेश का किस प्रकार करें स्वागत।

ऐसे करें भगवान श्री गणेश के आगमन की तैयारी

गणपति उत्सव में सभी बप्पा को अपने घर में स्थापित करते हैं। इसके लिए कई सारे नियमों को भी अपनाना पड़ता है। इसके लिए आइए आज हम जानते हैं किन-किन नियमों को अपनाकर भगवान को अपने घर में लाना चाहिए। जिस स्थान पर आप गणपति महराज को स्थापित करेंगे वहां की सफाई अच्छे से करें। पूरे स्थान को पानी से धोएं और गंगाजल से शुद्ध करें। इसके बाद कुमकुम से वहां स्वस्तिक बनाएं और चार हल्दी की बिंदी बनाएं और उसमे चार मुट्ठी अक्षत रखें। इसपर चौकी रखें। उस चौकी पर लाल, पीला या केसरिया वस्त्र बिछा दें। इसके बाद सजावटी सामग्री के मंडप की सजाएं। आस पास पुस्तक, धूप-दीप, अगरबत्ती और प्रसाद सभी रखें। चारों ओर रंगोली, आम के पत्ते, फूल से सजा दें। इसके बाद वहां तांबें का स्वच्छ कलश स्थापित करें और इसे आम के पत्ते और नारियल से सजाएं। इस दिन घर के सभी लोग रंग बिरंगे नए वस्त्र पहनकर तैयार हो जाएं। चांदी की थाली तैयार करके बप्पा की आरती करें। आरती में शंख, घंटी, झांझ मंजीरा लेकर आरती करें।

Also Read: Ganesh Chaturthi 2022: इन 5 चीजों से करें बप्पा का स्वागत, चमक जाएगी किस्मत!

बप्पा का स्वागत दरवाजे पर घर की मालकिन के द्वारा किया जाता है। इसके बाद उनकी आरती उतारें। पूजा के दौरान भगवान गणेश के मंत्रों का उच्चारण करें। भगवान को लड्डू और मोदक जरूर चढ़ाएं। उन्हे छप्पन भोग भी लगाएं।

Also Read: Vastu Tips: घर में पूर्वजों की फोटो लगाते हुए इन बातों का रखें ध्यान, वरना हो जाएगा बड़ा नुक्सान

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Share.

मेरा नाम श्रीया श्री है। मैं पत्रकारिता अंतिम वर्ष की छात्रा हूं। मुझे लिखना बेहद पसंद है। फिलहाल मैं डीएनपी न्यूज नेटवर्क में कंटेंट राइटर हूं। मुझे स्वास्थ्य से जुड़ी कई चीजों के बारे में पता है और इसलिए मैं हेल्थ पर आर्टिकल्स लिखती हूं। इसके अलावा मैं धर्म, लाइफस्टाइल, एस्ट्रोलॉजी और एजुकेशन के विषय में भी आर्टिकल लिखती हूं।

Exit mobile version