Pitru Paksha 2022: हिंदू धर्म में श्राद्ध सबसे बड़ा कर्म माना जाता है। पितरों के श्राद्ध कर्म लिए 15 दिन के पितृ पक्ष होता है। इस दौरान पितर धरती पर आते हैं और अपने संतान एवं वंशज को आशीर्वाद देकर जाते हैं। इस बार ये पितृ पक्ष 10 सितंबर से 25 सितंबर तक रहेगा। इस दिनों वंशज एवं संतान का कर्तव्य होता है की वो अपने पितृ का श्राद्ध करें और ब्राह्मण भोजन करबायें। सभी नियम निष्ठा से तर्पण करें। तो आइए आज हम आपको कुछ तर्पण के नियम बताएंगे जिसे करने से पितृ दोष नहीं लगेगा। पितर प्रसन्न होकर कृपा बरसाएंगे।

क्या है तर्पण की विधि

पितृ पक्ष में तर्पण का बहुत महत्व है। तर्पण के दौरान पितरों को जल अर्पित किया जाता है। इससे पितरों का आत्म तृप्त हो जाता है।

तर्पण के दौरान सभी सामग्री को लेकर दक्षिण की ओर बैठना चाहिए। इसके साथ साथ अपने हाथों में जल, कुशा, अक्षत, सफेद पुष्प और काले तिल लेकर दोनों हाथों से सच्चे मन के साथ हाथ जोडकर पितरों को आमंत्रित करें। अपने पितरों का नाम लें और उन्हें कहें की कृपा आप यहां पधारें और मेरे द्वारा दिए गए जल को स्वीकार करें। इसके बाद जल पृथ्वी पर अपने अंजलि से 5, 7 या 11 बार गिराएं।

Also Read: Astrology: कर्क राशि में गोचर होंगे चंद्रमा, इन राशियों की चमक उठेगी किस्मत, इन्हें झेलना होगा नुकसान

पितरों को करवाएं ये भोजन

श्राद्ध में कई तरह की वस्तुओं का प्रयोग किया जाता है। जैसे: गाय का दूध, उसके दूध से बनी हुई वस्तुएं, जौ, तिल, धान, गेहूं, मूंग, आम, अनार, खीर, नारियल, मिठाई, मटर सरसो का तेल, तिल का तेल आदि। इन चीजों का प्रयोग किया जाता है। पितृ पक्ष के दौरान ब्राह्मण भोजन का विशेष महत्व है। इस बीच हर तिथि के हिसाब से ब्राह्मण भोजन करवाया जाता है। इसमें ब्राह्मण के लिए जो भी भोजन बनाया जाता है। उसे उनको परोसने से पहले गाय, कुत्ते, चींटी, देवता एवं कौआ आदि के लिए निकाल दिया जाता है। बता दें, कौवा को पितर का रूप माना जाता है। काला कौवा राहु एवं केतु का प्रतीक है। इन दोनों ग्रहों के खराब होने से व्यक्ति को पितृ दोष लगता है। कहा जाता है, कौवे को भोजन करवाने से पितरों को शक्ति मिलती है। वो प्रसन्न होकर अपने वंशजों पर कृपा बरसाते हैं।

Also Read: Vastu Tips: घर में पूर्वजों की फोटो लगाते हुए इन बातों का रखें ध्यान, वरना हो जाएगा बड़ा नुक्सान

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Share.

मेरा नाम श्रीया श्री है। मैं पत्रकारिता अंतिम वर्ष की छात्रा हूं। मुझे लिखना बेहद पसंद है। फिलहाल मैं डीएनपी न्यूज नेटवर्क में कंटेंट राइटर हूं। मुझे स्वास्थ्य से जुड़ी कई चीजों के बारे में पता है और इसलिए मैं हेल्थ पर आर्टिकल्स लिखती हूं। इसके अलावा मैं धर्म, लाइफस्टाइल, एस्ट्रोलॉजी और एजुकेशन के विषय में भी आर्टिकल लिखती हूं।

Exit mobile version