Ganesh Chaturthi 2022: भारत में गणेश चतुर्थी का त्यौहार बहुत धूम धाम से मनाया जाता है। सभी लोग गणपति की स्थापना अपने घरों में करते हैं। बप्पा का आशीर्वाद लेते हैं और सच्चे मन से इनकी भक्ति करते हैं। इस बार बप्पा सभी के घरों में 31 अगस्त को आ रहे हैं। मान्यताओं के अनुसार कहा जाता है इस दिन चौठचांद का भी त्यौहार उत्तर बिहार में मनाया जाता है और आज के दिन चांद नहीं देखना चाहिए। इससे व्यक्ति को कलंकित होना पड़ता है। अब फिर पूरे देश में बप्पा का आगमन हो रहा है। इसकी जोरों शोरों से तैयारी सभी लोग कर रहे होंगे। आपको बता दें, बप्पा का किस प्रकार से घर में स्वागत करना चाहिए। जिससे बप्पा प्रसन्न होकर आपकी सभी मनोकामनाएं पूर्ण कर दें। व्यवस्थित ढंग से बप्पा का स्वागत करने पर विघ्नहर्ता विनायक भक्तों की सभी कष्ट को दूर करते हैं।

गणेश उत्सव में सभी भक्त अपने घर में 10 दिनों के लिए बप्पा की स्थापना करते हैं। भक्तिमय माहौल रहता है। सभी बप्पा की भक्ति में लीन रहते हैं। आपको बता दें, इस दौरान इन्हे छप्पन भोग भी लगाया जाता है। तो आइए जानते हैं स्थापना का क्या है शुभ मुहूर्त, कब करें बप्पा का विसर्जन, किस शुभ संयोग के साथ आ रहे हैं गणपति बप्पा।

गणेश चतुर्थी 2022 का कौन-सा है शुभ मुहूर्त

भाद्रप्रद शुक्ल पक्ष के चतुर्थी तिथि से शुरू हो रहा है गणेश चतुर्थी का शुभ शुभ मुहूर्त 30 अगस्त 2022 दोपहर 3:33 मिनट से है। इसका समापन 31 अगस्त 2022 के दोपहर 3:22 मिनट पर होगा।

बप्पा के आगमन का मुहूर्त: 31 अगस्त सुबह 11:05 से दोपहर 1:38 मिनट तक होगा।

रवि योग: इस बार रवि योग 31 अगस्त की शाम 06:06 से 1 सितंबर की रात 12:12 तक रहेगा।

अनंत चतुदर्शी: गणपति महराज का विसर्जन 9 सितंबर को किया जाएगा।

Also Read: Ganesh Chaturthi 2022: गणेश उत्सव की खास तैयारी, यहां बनाई गई गणपति की 18 फीट ऊंची सोने की मूर्ति

क्यों मनाया जाता है गणेश चतुर्थी, क्या है इसका महत्व

कथाओं के अनुसार, महर्षि वेदव्यास जी को महाभारत को लिपिबद्ध करने के लिया गणपति महराज की ज़रूरत थी। उन्होंने गणेश जी का आह्वान किया। इसके बाद गणपति महराज आए और महर्षि के श्लोक बोलने पर उसको लिपिबद्ध करके लिखना शुरू कर दिया। मान्यताओं के अनुसार कहा जाता है की गणेश की आगमन महर्षि के कुटिया में चतुर्थी के दिन हुआ था और वो 10 दिनों तक निरंतर महाभारत लिखते रह गए। इस दौरान उनके पूरे शरीर पर धूल जम गई थी। इसके बाद वो अनंत चतुदर्शी के दिन सरस्वती नदी में जाकर स्नान किए। तब से लेकर अब तक इस तिथि को गणेश चतुर्थी का त्यौहार मनाया जाता है।

Also Read: Vastu Tips: घर में पूर्वजों की फोटो लगाते हुए इन बातों का रखें ध्यान, वरना हो जाएगा बड़ा नुक्सान

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Share.

मेरा नाम श्रीया श्री है। मैं पत्रकारिता अंतिम वर्ष की छात्रा हूं। मुझे लिखना बेहद पसंद है। फिलहाल मैं डीएनपी न्यूज नेटवर्क में कंटेंट राइटर हूं। मुझे स्वास्थ्य से जुड़ी कई चीजों के बारे में पता है और इसलिए मैं हेल्थ पर आर्टिकल्स लिखती हूं। इसके अलावा मैं धर्म, लाइफस्टाइल, एस्ट्रोलॉजी और एजुकेशन के विषय में भी आर्टिकल लिखती हूं।

Exit mobile version