Ganesh Chaturthi 2022: भारत में गणेश चतुर्थी का त्यौहार बहुत धूम धाम से मनाया जाता है। सभी लोग गणपति की स्थापना अपने घरों में करते हैं। बप्पा का आशीर्वाद लेते हैं और सच्चे मन से इनकी भक्ति करते हैं। इस बार बप्पा सभी के घरों में 31 अगस्त को आ रहे हैं। मान्यताओं के अनुसार कहा जाता है इस दिन चौठचांद का भी त्यौहार उत्तर बिहार में मनाया जाता है और आज के दिन चांद नहीं देखना चाहिए। इससे व्यक्ति को कलंकित होना पड़ता है। अब फिर पूरे देश में बप्पा का आगमन हो रहा है। इसकी जोरों शोरों से तैयारी सभी लोग कर रहे होंगे। आप सभी को बता दें, भगवान गणेश को मोदक अत्यंत प्रिय है। उन्हे मोदक का भोग जो कोई भी लगता है वो प्रसन्न हो जाते हैं। इसके साथ अपने भक्तों की मनोकामना पूर्ण करते हैं। इसके पीछे भी एक पौराणिक कथा जुड़ी हुई है। कहते हैं इसके बाद ही भगवान को मोदक बहुत प्रिय है। इसलिए उन्हें मोदक का ही भोग लगाना चाहिए।

क्या है मोदक से जुड़ी पौराणिक कथा

भगवान गणेश जी को मोदक सबसे अधिक प्रिय है। कहते हैं मनोकामना पूर्ण करने के लिया मोदक का भोग लगाया जाता है। तो आइए जानते हैं क्या है पौराणिक कथा। एक बार भगवान गणेश और भगवान परशुराम के बीच युद्ध हुआ था। इस युद्ध में भगवान परशुराम के वार से भगवान गणेश का एक दांत टूट गया था। इसके बाद भगवान गणेश के दातों में अत्यंत पीड़ा होने लगी। पीड़ा के कारण वो कुछ खा पी नहीं पा रहे थे। उनके दातों में पीड़ा बढ़ती जा रही थी। इसके बाद उन्होंने कुछ ऐसा बनाने का आदेश दिया जिसे खाकर उन्हे आराम मिल सके और उसे खाने में किसी प्रकार की दिक्कत न झेलनी पड़े। इसके बाद भगवान गणेश के लिए मोदक बना कर लाए गया। भगवान मोदक खाए और अपना दर्द- पीड़ा भूल गए। इसके बाद ही भगवान प्रसन्न हो गए। तब से लेकर आज तक भगवान को मोदक अत्यंत प्रिय है।

Also Read: PPSC Exam 2022: Draftsman परीक्षा की तारीख हुई घोषित, पंजाब लोक सेवा आयोग ने जारी किया नोटिफिकेशन

मोदक भोग लगाने से भगवान होते है प्रसन्न

मान्यताओं के अनुसार कहा जाता है कि, मोदक का भोग लगाने से भक्तों की सभी मनोकामनाएं पूर्ण होती है। इसके साथ-साथ व्यक्ति कर्ज मुक्त हो जाता है। इसके साथ ही भगवान को बूंदी के लड्डू भी बहुत प्रिय हैं। कहते हैं लड्डू का भोग लगाने से भगवान अपने भक्तों की सभी आर्थिक समस्या दूर कर देते हैं।

Also Read: Vastu Tips: घर में पूर्वजों की फोटो लगाते हुए इन बातों का रखें ध्यान, वरना हो जाएगा बड़ा नुक्सान

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Share.

मेरा नाम श्रीया श्री है। मैं पत्रकारिता अंतिम वर्ष की छात्रा हूं। मुझे लिखना बेहद पसंद है। फिलहाल मैं डीएनपी न्यूज नेटवर्क में कंटेंट राइटर हूं। मुझे स्वास्थ्य से जुड़ी कई चीजों के बारे में पता है और इसलिए मैं हेल्थ पर आर्टिकल्स लिखती हूं। इसके अलावा मैं धर्म, लाइफस्टाइल, एस्ट्रोलॉजी और एजुकेशन के विषय में भी आर्टिकल लिखती हूं।

Exit mobile version