Pitru Paksha 2022: हिंदू धर्म में श्राद्ध सबसे बड़ा कर्म माना जाता है। पितरों के श्राद्ध कर्म लिए 15 दिन के पितृ पक्ष होता है। इस दौरान पितर धरती पर आते हैं और अपने संतान एवं वंशज को आशीर्वाद देकर जाते हैं। इस बार ये पितृ पक्ष 10 सितंबर से 25 सितंबर तक रहेगा। इस दिन वंशज एवं संतान का कर्तव्य होता है की वो अपने पितृ का श्राद्ध करें। ब्राह्मण भोजन करबायें। सभी नियम निष्ठा से तर्पण करें। आपको बता दें, कई बार अनजाने में पितृ पक्ष के दौरान व्यक्ति से कई ऐसी गलतियां हो जाती है जिससे उन्हे बहुत भयंकर पितृ दोष लग जाता है। वहीं जब पितृ दोष कुंडली में लग जाए तो जिंदगी में तबाही आ जाती है।इसका प्रभाव उनके साथ-साथ कई पीढ़ियों पर भी इसका प्रभाव रहता है। इसलिए बता दें, नीचे दिए गए 15 दिनों में महा उपाय करें। इससे पितर प्रसन्न हो जाते हैं और लगे हुए पितर दोष से मुक्ति मिल जाती है।

कब से शुरु हो रहा है पितृ पक्ष

इस बार 2022 में पितृ पक्ष 10 सितंबर से 25 सितंबर तक रहेगा। इस बीच पितरों के सभी कर्म करने चाहिए। पितरों का श्राद्ध कर्म एवं तर्पण करें। इससे पितर के आत्म को शांति मिलती है।

पितृ पक्ष में करें ये महा उपाय

पितृ दोष कुंडली में लग जाता है तो जीवन में तबाही आ जाती है। बहुत सारी परेशानियों को झेलना पड़ जाता है। इसके लिए पितृ पक्ष के दौरान कई लाभकारी उपाय करने चाहिए। इससे देवता पितर प्रसन्न हो जाते हैं और अपने वंशजों पर लगे पितृ दोष को खत्म कर देते हैं। आपको बता दें, सर्व पितृ अमावस्या के दिन एक लोटा जल में काले तिल, सफेद चंदन, सफेद फूल और डालकर पीपल के पेड़ में चढ़ाने चाहिए। इससे पितृ दोष से मुक्ति मिलती है। वहीं पेड़ के पास ही एक घी का दिया जलाएं। इसके साथ ‘ॐ सर्व पितृ देवाय नमः’ मंत्र का जाप करें। इससे व्यक्ति के कुंडली में लगी हुई पितृ दोष खत्म हो जाती है।

Also Read: Pitru Paksha 2022: गदा लोल पिंड वेदी पर करें पिंड दान, पितर की आत्मा को मिलेगी शांति

इस दिन से करें सभी उपाय

पूर्णिमा की श्राद्ध : 10 सितंबर 2022, शनिवार
प्रतिपदा की श्राद्ध : 11 सितंबर 2022, रविवार
द्वितीया की श्राद्ध : 12 सितंबर 2022, सोमवार
तृतीया की श्राद्ध : 13 सितंबर 2022, मंगलवार
चतुर्थी की श्राद्ध : 14 सितंबर 2022, बुधवार
पंचमी की श्राद्ध : 15 सितंबर 2022, गुरुवार
षष्ठी की श्राद्ध : 16 सितंबर 2022, शुक्रवार
सप्तमी की श्राद्ध : 18 सितंबर 2022, शनिवार
अष्टमी की श्राद्ध : 19 सितंबर 2022, रविवार
नवमी की श्राद्ध : 20 सितंबर 2022, सोमवार
दशमी की श्राद्ध : 21 सितंबर 2022, मंगलवार
एकादशी की श्राद्ध : 22 सितंबर 2022, बुधवार
द्वादशी/सन्यासी की श्राद्ध: 23 सितंबर 2022, गुरुवार
त्रयोदशी की श्राद्ध : 24 सितंबर 2022, शुक्रवार
चतुर्दशी की श्राद्ध : 25 सितंबर 2022, शनिवार

Also Read: Ganesh Chaturthi 2022: गणेश चतुर्थी को पत्थर चौथ या कलंक चतुर्थी क्यों कहा जाता है, जानिए वजह

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Share.

मेरा नाम श्रीया श्री है। मैं पत्रकारिता अंतिम वर्ष की छात्रा हूं। मुझे लिखना बेहद पसंद है। फिलहाल मैं डीएनपी न्यूज नेटवर्क में कंटेंट राइटर हूं। मुझे स्वास्थ्य से जुड़ी कई चीजों के बारे में पता है और इसलिए मैं हेल्थ पर आर्टिकल्स लिखती हूं। इसके अलावा मैं धर्म, लाइफस्टाइल, एस्ट्रोलॉजी और एजुकेशन के विषय में भी आर्टिकल लिखती हूं।

Exit mobile version