Ganesh Chaturthi: गणेश चतुर्थी का त्योहार आने वाला है। गणेश जी के आगमन को लेकर तैयारियां जोरों पर चल रही है। प्रसाद से लेकर सजावट साज-सज्जा भी करने की होड़ लगी हुई है। आ जाता है कि भगवान गणपति को हर दिन अलग चीजों का भोग लगाना बहुत शुभ माना जाता। भगवान गणेश को हर दिन या रोज अलग प्रसाद चढ़ाते हैं, तो आपको इन चीजों की मदद लेनी चाहिए।

इन चीजों से बनाएं गणेश जी के भोग के लिए प्रसाद

मोदक: मावली खोया से बनने वाली इस मिठाई को भगवान गणेश के प्रसाद के रूप में बहुत पसंद किया जाता है। कहते है कि यह गणपति के प्रिय भोग में से एक है। महाराष्ट्र में गणेश चतुर्थी के दौरान हर गली में आप इस मिठाई का स्वाद चख लेंगे तो आप भी भगवान को इसका भोग जरूर लगाएं।

Read: Astro Tips: जीवन में सुख समृद्धि और वैभव चाहते हैं तो आज ही घर ले आएं फिश एक्वेरियम

घी और गुड़ : मान्यता है कि भगवान गणेश को प्रसाद में मीठी चीजें बहुत प्रिय होती हैं आप गुड और देसी घी से बनी हुई बरतिया इन चीजों को सीधे भी उनके सामने रख सकते हैं और गुड़ की बर्फी बनाते समय इसमें पिसे हुए नारियल का भी जरूर इस्तेमाल करें भोग बहुत ही स्वादिष्ट बनता है।

नारियल वाले चावल : आप चाहे तो पूजा अर्चना के दौरान भगवान गणेश को नारियल चावल का भी भोग लगा सकते हैं। इस प्रसाद को बनाते समय नारियल का दूध ले और इसमें चावल को पकाएं।मिठास के लिए इसमें शहद या गुड़ में डालें। भोग लगाने के बाद आप भी इस प्रसाद को जरूर खाएं क्योंकि इसका स्वाद भी बहुत लाजवाब होता है।

Also Read: Astrology: अगर आपके हाथ में भी है ये रेखा तो बदलने वाली है आपकी भी किस्मत       

मोती चूर के लड्डू : गणेश जी को प्रसाद चढ़ाना भोग लगाने की बात हो तो भला मोती चूर के लड्डुओं को कैसे भूला जा सकता है। ये भगवान के सबसे प्रिय मिठाई में से एक हैं।और कहते हैं कि इसका चढ़ावा उन्हें आसानी से प्रसन्न कर देता है और हर मनोकामना पूर्ण हो जाती है.

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Share.
Exit mobile version