Ganesh Pooja: सप्ताह का हर बार किसी ना किसी देवता को समर्पित होता ही हैं। इसी तरह बुधवार का दिन भगवान गणेश जी का माना जाता है। गौरी पुत्र गणेश की विधिवत आराधना करने से सभी कष्ट दूर होते हैं। ऐसी मान्यता है कि गणेश जी की पूजा करने से सभी बाधाएं और विघ्न दूर होते हैं। आइए जानते हैं गणेश जी की पूजा के लिए बुधवार का दिन ही क्यों चुना गया है। साथ ही गणेश जी की पूजा से क्या लाभ मिलेंगे।

1- बुधवार का दिन गणेश भगवान का दिन हैं। गणेश भगवान के कई अवतार हैं। जिसमें अष्टविनायक सबसे ज्यादा प्रसिद्ध है। हर दिन गणेश जी की पूजा फलदाई होती है लेकिन बुधवार के दिन सिद्धिविनायक की उपासना काफी शुभ बताई गई हैं। इस दिन सिद्धिविनायक रूप की पूजा करने से सभी बिगड़े काम बन जाते हैं।
2- पौराणिक मान्यताओं के अनुसार भगवान विष्णु ने सिद्ध टेक पर्वत पर विधिवत गणेश के सिद्धिविनायक रूप की उपासना की थी तभी ब्रह्मा जी बिना विघ्न के सृष्टि का निर्माण कर पाए थे।
3- गणेश जी का सिद्धिविनायक रूप सबसे प्रसिद्ध रूप माना गया हैं। बताया जाता है कि सिद्धिविनायक की दो पत्नियां रिद्धि और सिद्धि हैं।

Also Read: Raksha Bandhan 2022: इस गांव में नहीं मनाया जाता रक्षाबंधन, मोहम्मद गोरी से जुड़ा है रहस्य

गणेश जी की पूजा

पौराणिक मान्यताओं के अनुसार गणेश जी की उत्पत्ति माता पार्वती के उबटन से हुई थी। जब बाल गणेश का जन्म हुआ था तब कैलाश पर बुद्धदेव भी मौजूद रहे। बुद्धि के देवता बुध को बुधवार का दिन समर्पित किया गया है। तब से बुधवार के दिन गणेश भगवान को समर्पित किया गया है। बुधवार के दिन गणेश जी की विधि उपासना करने से बुध दोष भी शांत हो जाते हैं।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Share.

अंजलि शर्मा पिछले 2 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हैं। अंजलि ने महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई की है। फिलहाल अंजलि DNP India Hindi वेबसाइट में कंटेंट राइटर के तौर पर काम कर रही हैं।

Exit mobile version