Guruwar ke upay: हिंदू धर्म में हर दिन किसी न किसी देवी देवताओं को समर्पित है। मान्यताओं के अनुसार कहा जाता है कि हर दिन  किसी न किसी भगवान की पूजा विशेष रूप से की जाती है। इसमें गुरुवार के दिन भगवान विष्णु की पूजा की जाती है। इस दिन भगवान विष्णु की आराधना करने से सभी भक्तों की सभी मुरादें पूरी हो जाती है।

मान्यताओं के अनुसार, गुरुवार का दिन भगवान विष्णु को समर्पित है। कहा जाता है जिस व्यक्ति की कुंडली में गुरु कमजोर होते हैं उन्हें इस दिन मुख्य रूप से भगवान विष्णु की पूजा करनी चाहिए। इस दिन भगवान विष्णु की आराधना और व्रत करके सभी समस्याओं का निवारण होता है। भगवान भक्तों की सभी मनोकामनाएं पूर्ण करते हैं।

कहा जाता है जिस विद्यार्थियों के जीवन में परेशानी आ रही है। इसके अलावा लक्ष्य प्राप्त करने में रुकावट आ रही है तो उस उस व्यक्ति को गुरुवार के दिन भगवान विष्णु की पूजा अर्चना करनी चाहिए। इससे आ रही सभी परेशानियों का हल आसानी से निकल जाता है। इसके साथ साथ लोगों को भी गुरुवार के दिन कई सारे उपाय करने चाहिए। इससे जीवन में सुख शांति और समृद्धि मिलती है।

भगवान विष्णु की करें आराधना

गुरुवार के दिन सबसे पहले सुबह उठ कर स्नान करें और पीला साफ सुथरा वस्त्र धारण करें। इस दिन भगवान विष्णु की पूजा अर्चना करें। मान्यताओं के अनुसार कहा जाता है जो भी भक्त गुरुवार को पीला वस्त्र धारण कर भगवान विष्णु और माता लक्ष्मी का आराधना करता है उसकी सभी मनोकामनाएं पूर्ण हो जाती है। इससे व्यक्ति के जीवन में आ रही सभी परेशानियों का अंत हो जाता है। इसके अलावा उसे कभी भी किसी चीज की दिक्कत नहीं होती है।

Also Read- CHANAKYA NITI: अपने पति को भूल से भी न बताएं ये 5 बातें, सात जन्मों तक चलेगा अटूट बंधन

केले का लगाएं भोग

गुरुवार के दिन भगवान विष्णु को केले का भोग लगाएं। इसके अलावा उन्हें पीले चने की दाल का भी भोग लगाएं। ये बेहद शुभ माना जाता है। इससे जीवन में आ रही सभी परेशानियों का अंत हो जाता है। कहते हैं जिन लोगों के विवाह में परेशानियां आ रही है उन्हें हर गुरुवार के दिन भगवान विष्णु की पूजा कर पीले चने का भोग लगाना चाहिए।

पति पत्नी दोनों करें उपवास

कहा जाता है जिन लोगों के दांपत्य जीवन में परेशानी आ रही है। रोज आपस में लड़ाई झगडे हो रहे हैं तो गुरुवार के दिन पति पत्नी को व्रत रखनी चाहिए। इससे आपस में आ रही सभी परेशानियों का निवारण हो जाता है। दांपत्य जीवन में आ रही सभी परेशानियों का अंत हो जाता है।

Also Read- SANIA MIRZA SHOAIB MALIK: शोएब से संबंधो को लेकर आयशा उमर ने तोड़ी चुप्पी, कहा- ‘हम एक-दूसरे का ख्याल रखते हैं’

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Share.

मेरा नाम श्रीया श्री है। मैं पत्रकारिता अंतिम वर्ष की छात्रा हूं। मुझे लिखना बेहद पसंद है। फिलहाल मैं डीएनपी न्यूज नेटवर्क में कंटेंट राइटर हूं। मुझे स्वास्थ्य से जुड़ी कई चीजों के बारे में पता है और इसलिए मैं हेल्थ पर आर्टिकल्स लिखती हूं। इसके अलावा मैं धर्म, लाइफस्टाइल, एस्ट्रोलॉजी और एजुकेशन के विषय में भी आर्टिकल लिखती हूं।

Exit mobile version