Gujarat Election 2022 Live Updates: गुजरात में पहले चरण की 89 विधानसभा सीटों पर आज सुबह 8 बजे से मतदान हो रही है। इस चरण में सौराष्ट्र-कच्छ और गुजरात के दक्षिणी हिस्से के कुल 19 जिलों की 89 विधानसभा सीटों पर वोटिंग होगी। मालूम हो कि कुल 788 प्रत्याशी अपनी किस्मत आजमा रहे हैं। गुजरात में भाजपा और कांग्रेस के अलावा आम आदमी पार्टी भी मैदान में है, जिससे मुकाबला दो ध्रुवीय होने की जगह त्रिकोणीय होता दिख रहा है। जानकारी के लिए बता दें कि भाजपा इस राज्य में पिछले 27 साल से सत्ता में है। वहीं दूसरे चरण का मतदान 5 दिसंबर को होगा और नतीजे 8 दिसंबर को आएंगे। विधानसभा चुनाव को लेकर चुनाव आयोग द्वारा विस्तृत जानकारी साझा की है। बताया गया है कि पहले चरण के तहत आने वाले क्षेत्रों में कुल 2,39,76,670 मतदाता हैं। इसमें 1,24,33,362 पुरुष, 1,15,42,811 महिला और 497 थर्ड जेंडर मतदाता हैं। जानकारी के लिए बता दें कि गुजरात में कुल 4,91,35,400 पंजीकृत मतदाता हैं।

PM मोदी ने सभी लोगों से वोट करने की अपील की

प्रधानमंत्री मोदी ने ट्वीट करते हुए लिखा कि ”आज गुजरात चुनाव का पहला चरण है। मैं आज मतदान करने वाले सभी लोगों, विशेष रूप से पहली बार मतदान करने वाले मतदाताओं से रिकॉर्ड संख्या में अपने मताधिकार का प्रयोग करने का आह्वान करता हूं।”

रिवाबा बोलीं ‘इस बार भी बीजेपी अच्छे अंतर से जीतेगी’

सुबह 8 बजे ही भारतीय क्रिकेटर रवींद्र जडेजा की पत्नी रिवाबा जडेजा ने राजकोट में मतदान केंद्र पहुंचकर वोट डाला। वोट डालने के बाद बीजेपी प्रत्याशी और क्रिकेटर रविंद्र जडेजा की पत्नी रीवाबा जडेजा ने कहा है कि “ये राजनीति में पहली बार नहीं हो रहा है कि एक ही परिवार के लोग अलग-अलग पार्टी के साथ जुड़े हैं। मुझे जामनगर की जनता पर भरोसा है, हम समग्र विकास पर ध्यान देंगे और इस बार भी बीजेपी अच्छे अंतर से जीतेगी।”

Also Read- RAVISH KUMAR RESIGN: वरिष्ठ पत्रकार रवीश कुमार ने NDTV से दिया इस्तीफा, बीते दिन बोर्ड से हटे थे प्रणय-राधिका रॉय

अमित शाह ने विकासयात्रा को जारी रखने की अपील की

गुजरात में पहले चरण के लिए आज सुबह बजे से मतदान हो रही है। तड़के सुबह अमित शाह ने ट्वीट करते हुए लिखा कि ”पिछले दो दशकों में गुजरात विकास और शांति का पर्याय बना है जिसपर हर भारतीय को गर्व है। लेकिन यह गुजरातवासियों द्वारा चुनी मजबूत सरकार के कारण संभव हो पाया। मैं प्रथम चरण के मतदाताओं से अपील करता हूं कि इस विकासयात्रा को जारी रखने के लिए अभूतपूर्व उत्साह और भारी संख्या में मतदान करें।”

वहीं इसबके बीच मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने गुजरात के सभी नागरिकों से भारी संख्या में वोट करने की अपील की है। उन्होंने कहा है कि मैं गुजरात के 4.9 करोड़ मतदाताओं से आज और पांच दिसंबर को दूसरे चरण के चुनाव के दौरान मतदान करने की अपील करता हूं। गौरतलब है कि गुजरात में 4 लाख से अधिक पीडब्ल्यूडी मतदाता और 9.8 लाख वरिष्ठ नागरिक मतदाता होने की बात कही जा रही हैं। चुनाव आयोग के द्वारा साझा की गई जानकारी के अनुसार, पहले चरण के लिए 25,434 मतदान केंद्र बनाए गए हैं। शहरी क्षेत्रों में 9,018 और ग्रामीण क्षेत्रों में 16,416 केंद्रों पर वोटिंग होगी।

Also Read: MP Politics: Amit Shah के दौरे पर कांग्रेस नेता आरबी सिंह ने किया हमला, कहा- ‘ज्योतिरादित्य सिंधिया के लिए खुल रहा चुनाव का रास्ता’

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Share.

Rupesh Ranjan is an Indian journalist. These days he is working as a Independent journalist. He has worked as a sub-editor in News Nation. Apart from this, he has experience of working in many national news channels.

Exit mobile version