25 दिसंबर को दुनिया भर में क्रिसमस मनाया जा रहा है। प्रभु यीशु के जन्‍म की खुशी में ईसाई समुदाय के लोग क्रिसमस का त्‍योहार मनाकर अपनी खुशी जाहिर करते हैं। कहते हैं प्रभु यीशु का जन्‍म गौशाला में हुआ था। प्रभु यीशु का जन्म इजरायल के शहर बेथलेहेम में 4 ईसा पूर्व हुआ था। पश्चिमी देशों ने चौथी शताब्‍दी के मध्‍य में 25 दिसंबर को क्रिसमस डे के रूप में मनाने की मान्‍यता दी। आधिकारिक तौर पर 1870 में, अमेरिका ने क्रिसमस के दिन फेडरेल हॉलिडे की घोषणा की। 336 ई.पूर्व में रोम के पहले ईसाई सम्राट के दौर में 25 दिसंबर के दिन सबसे पहले क्रिसमस मनाया गया, जिसके कुछ वर्षों बाद पोप जुलियस ने ऑफिशियली जीसस क्राइस्‍ट का जन्मदिवस 25 दिसंबर के दिन मनाने का ऐलान कर दिया। तब से पश्चिमी देशा में क्रिसमस को हॉलिडे मनाया जाने लगा। अलग-अलग देशों में क्रिसमस सेलिब्रेशन अलग-अलग तरीके से किया जाता है। इस त्यौहार पर दावत देने का भी काफी ट्रेंड है।

क्रिसमस का त्यौहार बिना केक के सेलिब्रेट ही नहीं हो सकता है। इस फेस्टिवल को एन्जॉय करने के लिए अलग-अलग वैराइटीज़ के केक काफी फेमस हैं।क्रिसमस ना सिर्फ धार्मिक मायनों में एक महत्वपूर्ण त्योहार माना जाता है, बल्कि इसका एक सांस्कृतिक नजरिया भी है। इस दिन एक दूसरे को उपहार दिए जाते हैं और प्यार व खुशियां बांटी जाती हैं। आपको जानकर हैरानी होगी कि,।बॉस्टन में तो साल 1659 से लेकर 1681 तक क्रिसमस का त्योहार मनाने पर कानूनी पाबंदी थी, यहां तक की इसे मनाने वालों पर 5 शिलिंग का जुर्माना होता था जो कि उस जमाने के हिसाब से बहुत ज्यादा रकम होती थी। इसके अलावा अमेरिका क्रांति के बाद अंग्रेजी तौर तरीकों को भी बुरा माना जाना लगा था।


आपको बता से ईसाई धर्म के लोग ईसा मसीह के जन्म के बारे में ही एक मत नहीं थे, कोई 14 दिसंबर कहता है तो कोई 10 जून तो कोई 2 फरवरी को उनका जन्मदिन मनाता था। वहीं तीसरी शताब्दी में जाकर 25 दिसंबर को ईसा मसीह का जन्मदिन मनाना शुरु किया गया। तब से लेकर अब तक 25 दिसंबर को क्रिसमस डे मनाया जाता है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें।आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Share.

आरोही डीएनपी इंडिया में मनी, देश, राजनीति , सहित कई कैटेगिरी पर लिखती हैं। लेकिन कुछ समय से आरोही अपनी विशेष रूचि के चलते ओटो और टेक जैसे महत्वपूर्ण विषयों की जानकारी लोगों तक पहुंचा रही हैं, इन्होंने अपनी पत्रकारिका की पढ़ाई पीटीयू यूनिवर्सिटी से पूर्ण की है और लंबे समय से अलग-अलग विषयों की महत्वपूर्ण खबरें लोगों तक पहुंचा रही हैं।

Exit mobile version