Janmashtami 2022: पूरे देश में जन्माष्टमी की धूम है। गुरूवार की रात को भगवान कृष्ण का जन्म हुआ था आज उसका जश्न मनाया जा रहा है। बता दें, हर साल जन्माष्टमी भाद्रप्रद मास के कृष्ण पक्ष के अष्टमी तिथि के रोहिणी नक्षत्र में भगवान श्री कृष्ण का जन्म उत्सव मनाया जाता है। हर साल भक्त जन इस दिन को बहुत धूमधाम से मनाते हैं। इस बार 18 अगस्त के रात 9 बजकर 21 मिनट से जन्माष्टमी की तिथि शुरू हो गई थी। इसके साथ इसका समापन 10 बजकर 59 मिनट पर किया जाएगा। इस पर्व में भगवान के बाल रूप की पूजा अर्चना की जाती है। भक्तजन पालकी सजाते हैं और अपने कृष्ण लला को झूला झुलाते हैं। इस दिन पूरे मन से भगवान का शृंगार किया जाता है। तो आइए जानते हैं इस साल क्या है शुभ मुहूर्त एवं विशेष योग।

जन्माष्टमी का शुभ मुहूर्त

ब्रह्म मुहूर्त सुबह 04 बजकर 32 मिनट से 5 बजकर 16 मिनट तक

अभिजीत मुहूर्त दोपहर 12 बजकर 04 मिनट से 12 बजकर 56 मिनट तक

गोधूली मुहूर्त शाम 06 बजकर 47 मिनट से 07 बजकर 11 मिनट तक

इसके साथ-साथ जन्माष्टमी के शुभ अवसर पर 8 तरह से शुभ योग भी बन रहे हैं। इसमें महालक्ष्मी, बुधादित्य, छत्र, ध्रुव, कुलदीपक, भारती, हर्ष और सत्कीर्ति योग हैं। इस योग में जो व्यक्ति पूजा करता हैं उसे विशेष फल मिलते है। इस योग में पूजा करना बहुत ज्यादा लाभकारी होते है।

ये भी पढ़ें: Samsung Galaxy F22: सैमसंग ने अपने यूजर्स को दिया बड़ा तोहफा Samsung Galaxy F22 की कीमतों में की भारी कमी

इस तरह से करें भगवान कृष्ण की पूजा

स्टेप 1: जन्माष्टमी के दिन सुबह उठकर स्नान ध्यान कर लें।

स्टेप 2: इस दिन नया वस्त्र धारण करें।

स्टेप 3: श्री कृष्ण के बाल स्वरूप लड्डू गोपाल को स्नान करवाएँ। इनका स्नान शंख से शुद्ध गंगाजल से करें।

स्टेप 4: इसके बाद उन्हें नए वस्त्र पहनकर इनका चंदन और गहनों से शृंगार करें। इसमें उन्हें मुकुट जिसमे मोर का पंख लगा हुआ हो सहित माला और बांसुरी जरूर पहनाएँ। मान्यताओं के अनुसार कहा जाता भगवान कृष्ण शृंगार के बिना अधूरे हैं।

स्टेप 5: इसके बाद भगवान के बाल रूप की आरती करें।

स्टेप 6: इसके बाद भगवान को उनके मनपसंदीदा भोग लगाएँ। इसके खीर, माखन, दही, मिसरी, पंचामृत शामिल करें।

ये भी पढ़ें: Indian Railway: रेलवे की ये योजना आपके सफर को बना देगी और अधिक आरामदायक, जानें कब से होगी शुरुआत

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Share.

मेरा नाम श्रीया श्री है। मैं पत्रकारिता अंतिम वर्ष की छात्रा हूं। मुझे लिखना बेहद पसंद है। फिलहाल मैं डीएनपी न्यूज नेटवर्क में कंटेंट राइटर हूं। मुझे स्वास्थ्य से जुड़ी कई चीजों के बारे में पता है और इसलिए मैं हेल्थ पर आर्टिकल्स लिखती हूं। इसके अलावा मैं धर्म, लाइफस्टाइल, एस्ट्रोलॉजी और एजुकेशन के विषय में भी आर्टिकल लिखती हूं।

Exit mobile version