कजरी तीज के दिन सुहागन महिलाएं उपवास रखकर भगवान शिव और माता पार्वती से पति की लंबी उम्र की प्राथना करती हैं। आज के दिन महिलाएं नीमड़ी माता की पूजा करती है। यह व्रत सुख-समृद्धि की कामना के लिए भी किया जाता है। इस व्रत को निर्जला रखा जाता है। गर्भवती महिलाएं जल और फलाहार ले सकती हैं। कुंवारी लड़कियां अच्छे वर की प्राप्ति के लिए यह व्रत रखती हैं। हिंदू पंचांग के अनुसार, इस बार कजरी तीज पर घृति योग बन रहा है। ऐसी मान्यता है कि धृति योग में किए गए सारे काम पूरे होते हैं। कजरी तीज को कजली तीज, बूढ़ी तीज व सातूड़ी तीज भी कहा जाता है।

कजरी तीज का मुहूर्त

हिन्दू पंचांग के अनुसार, भाद्रपद कृष्ण पक्ष की तृतीया तिथि 24 अगस्त को शाम 4 बजकर 5 मिनट से शुरू होकर 25 अगस्त की शाम 4 बजकर 18 मिनट पर समाप्त होगी।

पूजा सामग्री

कजरी तीज में मिट्टी, गाय का गोबर, घी, गुड़, नीम की टहनी, काजल, मेंहदी, मौली, बिंदिया, कच्चा दूध, दीपक, थाली में नींबू, ककड़ी, केला, सेब, सत्तू, रोली, मौली, अक्षत आदि पूजा सामाग्री एकत्रित कर लें। 

पूजा विधि

पूजन करने के लिए मिट्टी व गोबर से दीवार के किनारे तालाब जैसी आकृति बनाई जाती है।घी और गुड़ से पाल बांधा जाता है।पास ही नीम की टहनी को रोपा जाता है।तालाब जैसी आकृति में कच्चा दूध और जल डाला जाता है।दिया प्रज्वलित किया जाता है।थाली में नींबू,ककड़ी,केला,सेब,सत्तू, रोली,मौली आदि पूजा साम्रगी रखी जाती है।

पूजा कि शुरूआत निमड़ी माता को जल व रोली के छीटें देने से की जाती है।अनामिका उंगली से नीमड़ी माता के पीछे दीवार पर रोली,मेहंदी से 13 बिंदिया लगाई जाती है।साथ ही काजल की 13 बिंदियां तर्जनी उंगली से लगाई जाती है।

यह भी पढ़े- HOROSCOPE TODAY- 25 August 2021: जानिए कैसा बीतेगा आपका दिन

नीमड़ी माता को मोली चढ़ाई जाती है और उसके बाद मेहंदी,काजल और वस्त्र भी चढ़ाएं जाते है।जो भी चीजें अर्पित की जाती है उसकी प्रतिबिंब तालाब के दूध और जल में देखा जाता है।गहनों और साड़ी का प्रतिबिंब भी देखा जाता है।

कजरी तीज पर संध्या में पूजा करने के बाद च्रद्रमा को अर्ध्य भी दिया जाता है।उन्हें भी रोली,अक्षत और मौली अर्पित की जाती है।चंद्रमा को अर्ध्य देते हुए अपने स्थान पर परिक्रमा करें।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Share.
Exit mobile version