16 दिसंबर से खरमास की शुरूआत हो रही है। हिन्दु धर्म में खरमास को शुभ नहीं माना जाता है। ऐसा माना जाता है कि, इस मास में शुभ कार्य करने से नुकसान होता है। देवउठनी एकादशी के बाद विवाह के लिए करीब 15 शुभ मुहूर्त के बाद खरमास 14 जनवरी 2022 तक लग जाएगा।

खरमास के महीने को शास्त्रों में शुभ नहीं माना गया है। खरमास में खर का अर्थ ‘दुष्ट’ होता है और मास का अर्थ महीना होता है, इसे आप ‘दुष्टमास’ भी कह सकते हैं। यही कारण है कि, इस महीने में कोई भी शुभ कार्य नहीं किया जाता है। इस महीने में सूर्य की चाल धीमी हो जाती है, जिसके चलते कोई भी शुभ कार्य सफल नहीं होता।

सूर्य देव धनु राशि में प्रवेश करते हैं तो ही खरमास लगता है। खरमास में शादी-विवाह, सगाई, मुंडन और भवन निर्माण जैसे मंगल कार्य पूरी तरह से वर्जित माने जाते हैं। ऐसे में इस साल 16 दिसंबर को सूर्य के धनु राशि में प्रवेश करेंगे, वैसे ही खरमास लग जाएगा। 16 दिसंबर से शुरू होने वाले खरमास का समापन 14 जनवरी को होगा। तब तक सभी शुभ कार्य बंद रहेंगे।

खरमास खत्म होते ही 14 जनवरी से शुभ कार्य प्रारंभ हो जाएंगे। इसके बाद 20, 27 और 28 जनवरी को भी शुभ विवाह का मुहूर्त है। इसी कड़ी में अगले महीने यानी 6, 11, 18, 21, 25 और 27 फरवरी को भी शादियों का शुभ लगन है। आपको बता दें, खरमास में जौं, तिल, जीरा, सेंधा नमक, मूंग की दाल, सुपारी आदि नहीं खाना चाहिए। खरमास में सूर्य देव, भगवान विष्णु और अपने इष्ट देव की उपासना करनी चाहिए।

इस मास में भगवान शिव की आराधना करने से कष्टों का निवारण होता है। शिवजी के अलावा खरमास में भगवान विष्णु की पूजा भी फलदायी मानी जाती है।

ये भी पढ़ें

https://www.dnpindiahindi.in/important-news/cities-of-india-where-you-can-travel-this-winter/68517/

खरमास के महीने में सूर्यदेव को अर्घ्य दिया जाता है। इसलिए खरमास में कोई भी शुभ कार्य न करें।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Share.

आरोही डीएनपी इंडिया में मनी, देश, राजनीति , सहित कई कैटेगिरी पर लिखती हैं। लेकिन कुछ समय से आरोही अपनी विशेष रूचि के चलते ओटो और टेक जैसे महत्वपूर्ण विषयों की जानकारी लोगों तक पहुंचा रही हैं, इन्होंने अपनी पत्रकारिका की पढ़ाई पीटीयू यूनिवर्सिटी से पूर्ण की है और लंबे समय से अलग-अलग विषयों की महत्वपूर्ण खबरें लोगों तक पहुंचा रही हैं।

Exit mobile version