Navratri 2021 good luck upay: इस माह 7 अक्टूबर से नवरात्रे शुरू होने वाले है। इन नौ दिनों में मां दुर्गा के नौ रूपों की पूजा की जाती हैं। नवरात्रि के व्रत पूजा-पाठ और नियमों का ध्यान रखकर किए जाते हैं। मान्यतानुसार नवरात्रों पर कुछ वस्तुएं घर लाने से माता रानी बहुत प्रसन्न होती है और भक्तों की सभी मनोकामनाएं पूरी करती हैं। आइए जानते है उन चीजों के बारे में।

कमल पर विराजमान मां की तस्वीर

अपने घर पर धन एवं सुख समृद्धि पाने के लिए नवरात्रों के दौरान ऐसी तस्वीर लाएं जिसमें मां दुर्गा कमल पर विराजमान हो। साथ ही उनके हाथों से धन की वर्षा हो रही हों। कमल देवी लक्ष्मी का प्रिय फूल है। नवरात्रि में कमल का फूल या उससे संबंधित चित्र घर में लेकर आने से देवी लक्ष्मी की कृपा सदैव बनी रहती हैं।

सोलह श्रृंगार का सामान

नवरात्रि के दौरान महिलाओं को सोलह श्रृंगार का सामान अवश्य लाना चाहिए। श्रृंगार के सामान को घर में लाकर पूजा स्थल में रखने से देवी मां की कृपा सदैव बनी रहती हैं।

सोने या चांदी का सिक्का

नवरात्रि के दौरान घर में सोना या चांदी का सिक्का लाना शुभ माना जाता है। यदि सिक्के पर माता लक्ष्मी या भगवान गणेश का चित्र बना हुआ हो तो यह और भी शुभ होता है। अपने पर्स में सोने या चांदी का सिक्का जरूर रखें, इससे आप पर मां लक्ष्मी की कृपा हमेशा बनी रहेगी। 

मोर पंख

शास्त्रों में मोर पंख को बहुत पवित्र माना जाता है। नवरात्रि में मां सरस्वती का प्रिय मोर पंख घर लाकर मंदिर में रखने से कई फायदे होते हैं। विद्यार्थियों के कमरे में मोर पंख रखने से उन्हें विद्या की प्राप्ति होती है। लॉकर के पास मोर पंख रखने से आर्थिक स्थिति में सुधार आने लगता है। ये नकारात्मक ऊर्जा से भी बचाता है।

केले का पौधा

नवरात्रि में केले का पौधा घर में लाए। इसे घर के आंगन में लगाएं और पूजा करने पर इस पर रोजाना जल चढ़ाएं। गुरुवार के दिन इस पर दूध भी चढ़ाना चाहिए। ऐसा करने से घर में पैसों की दिक्कत नहीं रहती है।

Share.
Exit mobile version