Navratri 2022: मां दुर्गा का सबसे बड़ा त्यौहार नवरात्रि आ गया है। सभी लोगों का उत्साह बढ़ गया है। इस बार सभी लोग मां के आगमन की तैयारी में लग गए हैं। आपको बता दें, हर साल शारदीय नवरात्रि आश्विन मास के शुक्ल पक्ष की प्रतिप्रदा से नवरात्रि शुरू हो जाती है। इस बार शारदीय नवरात्रि 26 सितंबर यानि कल से शुरु हो गई है। बता दें, इस बार माता रानी हाथी पर सवार होकर आई हैं। माता रानी पूरे नौ दिनों तक अपने भक्तों के बीच रहती हैं। इन दिनों मां की भक्ति में सभी लोग तल्लीन रहते हैं। इन नौ दिनों का महत्व जीवन में बहुत ज्यादा है। सभी दिनों मां के नौ रूपों की पूजा की जाती है। इसमें आज नवरात्रि का दूसरा दिन है और इस दिन मां ब्रह्मचारिणी की पूजा की जायेगी।

पूजा के साथ रंगों की महानता

नवरात्रि के नौ दिनों तक अलग-अलग रंगों के महत्व हैं। इसमें मां के प्रिय रंगों के आधार पर वस्त्र धारण किया जाता है। कहते हैं नवरात्रि के सभी दिनों में सभी रंग सहित मंत्रों का अलग ही विधि विधान है। इस लिए मां के रूपों के अनुसार वस्त्रों का धारण करें। इससे मां प्रसन्न होती हैं और अपने भक्तों को मनवांछित फल प्रदान करती हैं।

नवरात्रि के दूसरे दिन की जायेगी मां ब्रह्मचारिणी की पूजा

दुर्गा पूजा के सभी दिन दुर्गा मां के सभी रूपों की पूजा की जाती है। सभी रूप का अलग-अलग महत्व है। नवरात्रि के दूसरे दिन मां ब्रह्मचारिणी की पूजा अर्चना की जाती है। मां ब्रह्मचारिणी कठोर साधना और ब्रह्म में बेहद लीन थीं। इसलिए इन्हे ब्रह्मचारिणी कहा जाता है। इन्हे ज्ञान, तपस्या एवं वैराग्य की देवी कहा जाता है। बता दें, मां ब्रह्मचारिणी तप को धारण की रहती थीं। इसका स्वरूप काफी मनमोहक है। इनके हाथों में जप का माला है एवं दूसरे हाथ में कमंडल है। मां ब्रह्मचारिणी माता पार्वती के अविवाहित रूप को कहा जाता है। बता दें, नवरात्रि के दूसरे दिन मां ब्रह्मचारिणी की ही पूजा की जाती है।

Also Read: Vastu Tips: दीपावली पर घर को पेंट करते हुए इन बातों का रखें ध्यान, वरना मां लक्ष्मी हो जाएंगी नाराज

नवरात्रि के दूसरे दिन धारण करें हरा वस्त्र

मां ब्रह्मचारिणी का स्वभाव ब्रह्म के भांति है। इस दिन हरे रंग की वस्त्र धारण करनी चाहिए। ये रंग विश्वास, खुशहाल और समृद्धि का प्रतीक माना जाता है। कहते हैं, इस रंग को धारण करने से मां ब्रह्मचारिणी अपने भक्तों पर कृपा बरसाती हैं। उन्हे ये रंग बेहद प्रिय है।

Also Read: Dussehra 2022: भगवान राम ही नहीं पांडवों से भी जुड़ा है दशहरे का इतिहास, एक बार जरूर पढ़ें

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Share.

मेरा नाम श्रीया श्री है। मैं पत्रकारिता अंतिम वर्ष की छात्रा हूं। मुझे लिखना बेहद पसंद है। फिलहाल मैं डीएनपी न्यूज नेटवर्क में कंटेंट राइटर हूं। मुझे स्वास्थ्य से जुड़ी कई चीजों के बारे में पता है और इसलिए मैं हेल्थ पर आर्टिकल्स लिखती हूं। इसके अलावा मैं धर्म, लाइफस्टाइल, एस्ट्रोलॉजी और एजुकेशन के विषय में भी आर्टिकल लिखती हूं।

Exit mobile version