Parikrama Rules: हिंदू धर्म में देवी-देवताओं की परिक्रमा की जाती है। हिंदू धर्म के अलावा अन्य धर्मों में मुख्य भवन के चारों और श्रद्धालु परिक्रमा करते हुए देखे जाते हैं। परिक्रमा को प्रभु की उपासना करने का एक माध्यम माना गया है। मान्यताओं के मुताबिक ऐसा कहा गया है कि कोई धर्म ऐसा नहीं है जिसमें परिक्रमा को न स्वीकारा गया हो। हिंदू धर्म में देवी देवताओं की मूर्तियों के साथ-साथ गर्भ ग्रह, अग्नि, पेड़ और यहां तक कि नर्मदा, गंगा नदियों की भी परिक्रमा होती है। इसके लिए कुछ मंदिरों में परिक्रमा पथ बनाए जाते हैं। अब हमें कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए कि परिक्रमा किस दिशा में शुरू करनी चाहिए

ऐसे करें परिक्रमा

हिंदू धर्म की मान्यताओं के मुताबिक परिक्रमा हमेशा दाहिने से बाई ओर यानी घड़ी की सुई की दिशा में की जाती है। कहा गया है कि मूर्तियों के विराजमान होने के स्थल के आसपास गोलाकार घूमने से वहां पर बहने वाली ऊर्जा की प्राप्ति होती है। प्राण प्रतिष्ठित मूर्तियों में इस प्रकार की ऊर्जा निकलती है। हिंदू धर्म के अनुसार जो लोग ऐसे पवित्र स्थलों की परिक्रमा करते हैं, उनको 10 अश्वमेघ यज्ञ बराबर पुण्य की प्राप्ति होती है। अब हिंदू धर्म में देवी देवताओं की कितनी बार परिक्रमा करनी चाहिए, इसके बारे में भी बताया गया है।

Also Read- Oven Toaster Griller: आज ही घर लाएं ये ओवन टोस्टर और ग्रिलर, झट से बनाएं सैंडविच-बर्गर और केक

कितनी बार होती है देवी देवताओं की परिक्रमा

1- सूर्य भगवान की सात बार परिक्रमा की जाती है।
2- दुर्गा मंदिर में जाने पर एक ही बार परिक्रमा की जाती है।
3- गणेश जी भगवान की तीन बार परिक्रमा की जाती है।
4- विष्णु भगवान की चार बार परिक्रमा की जाती है।
5- शंकर भगवान जी की आधी परिक्रमा की जाती है।
6- शास्त्रों में बताया गया है कि भगवान शंकर के सोमू सूत्र का उल्लंघन नहीं करना चाहिए। सोमू सूत्र का अर्थ है शंकर जी को चढ़ाए जाने वाले की धारा जहां से बहती है उसे लांघना नहीं चाहिए।
7- हिंदू धर्म में गोवर्धन पर्वत की परिक्रमा को काफी शुभ माना गया है। अब जिस देवी देवता की परिक्रमा का विधान का उल्लेख नहीं किया गया, उनकी परिक्रमा तीन बार की जाती है।

Also Read- Uttarakhand News: बिजली कर्मचारियों ने उठाया आंदोलन का परचम, कहा- ‘मांगे नहीं मानी तो 23 को निकालेंगे दिल्ली में रैली’

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Share.
Exit mobile version