Pitru Paksha 2022: हिंदू धर्म में श्राद्ध सबसे बड़ा कर्म माना जाता है। पितरों के श्राद्ध कर्म लिए 15 दिन के पितृ पक्ष होता है। इस दौरान पितर धरती पर आते हैं और अपने संतान एवं वंशज को आशीर्वाद देकर जाते हैं। इस बार ये पितृ पक्ष 10 सितंबर से 25 सितंबर तक रहेगा। इस दिन वंशज एवं संतान का कर्तव्य होता है की वो अपने पितृ का श्राद्ध करें। ब्राह्मण भोजन करबायें। सभी नियम निष्ठा से तर्पण करें। आपको बता दें, कई बार अनजाने में पितृ पक्ष के दौरान व्यक्ति से कई ऐसी गलतियां हो जाती है जो भूल से भी नहीं होनी चाहिए। वहीं जब पितृ दोष कुंडली में लग जाए तो जिंदगी में तबाही आ जाती है। पितृ पक्ष के दौरान होने वाली कुछ गलतियों का पाप व्यक्ति को ही झेलना पड़ता है। कहते हैं जब वंशजों की गलती से पितृ को कष्ट पहुंचा है तब पितर भी अपना भयानक रूप दिखाते हैं। इसलिए पितृ पक्ष के दौरान कोई भी गलती नहीं करनी चाहिए।

पितृ पक्ष के दौरान न तोड़ें नियम

पितृ पक्ष के दौरान कई सारे नियम अपनाए जाते हैं। इस दौरान कोई भी नियम निष्ठा नहीं तोड़नी चाहिए। कहते हैं पितृ पक्ष में सभी पितर धरती पर आते हैं। इसलिए वंशजों को तर्पण, पिंडदान, श्राद्ध सभी नियम निष्ठा से करना चाहिए। इससे पितरों के आत्मा को शांति मिलती है। इस दिनों ब्राह्मण भोजन का भी विशेष महत्व है। पितरों के तिथि के हिसाब से उस दिन ब्राह्मण भोजन करवाया जाता है। कहते हैं ये भोजन सीधे पितर ग्रहण करते हैं।

Also Read: Astrology: ग्रहों का राशि परिवर्तन इन 4 राशियों के लिए वरदान, बनेंगे बिगड़े काम

पितरों के नाराजगी से झेलना पड़ता ये प्रकोप

पितरों को कभी भी नाराज न होने दें। इससे बहुत कुछ झेलना पड़ सकता है। जीवन में संकटों का पहाड़ टूट सकता है। कहा जाता है व्यक्ति के जन्म से पहले का भी पितृ दोष उसके साथ आ जाता है। कहते हैं पितृ दोष लगने से जीवन में कठिन मेहनत के बाद भी सफलता नहीं मिलती है। तनाव की स्थिति बनी रहती है। व्यापार में भयंकर नुकसान झेलना पड़ता है। करियर में रूकावटें आने लगती है। इसके साथ साथ संतान न होने की समस्या उत्पन्न हो जाती है। संतान को बहुत बड़े दुखों का सामना कारण पड़ता है।

Also Read: Pitru Paksha 2022: 10 सितंबर से शुरू हो रहे श्राद्ध, बेटियां भी कर सकती है पिंडदान

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Share.

मेरा नाम श्रीया श्री है। मैं पत्रकारिता अंतिम वर्ष की छात्रा हूं। मुझे लिखना बेहद पसंद है। फिलहाल मैं डीएनपी न्यूज नेटवर्क में कंटेंट राइटर हूं। मुझे स्वास्थ्य से जुड़ी कई चीजों के बारे में पता है और इसलिए मैं हेल्थ पर आर्टिकल्स लिखती हूं। इसके अलावा मैं धर्म, लाइफस्टाइल, एस्ट्रोलॉजी और एजुकेशन के विषय में भी आर्टिकल लिखती हूं।

Exit mobile version