Pitru Paksha 2022: शास्त्रों के अनुसार पितृ दोष पहना बहुत खराब माना जाता है। इससे जीवन में अशांति छा जाती है। व्यक्ति का जीवन अस्त व्यस्त हो जाता है। बनें हुए कामों में भी सफलता नहीं मिलती है। दांपत्य जीवन में मुसीबतों का पहाड़ टूट जाता है। हिंदू धर्म में पितरों के श्राद्ध कर्म की सबसे ऊपर रखा गया है। कहते हैं पितरों के आशीर्वाद से ही जीवन में सुख शांति समृद्धि उत्पन्न होती है। इसलिए अगर व्यक्ति पितृ दोष लग जाता है तब उसके जीवन में तबाही आने लग जाती है। इसलिए अपने पूर्वजों का श्राद्ध कर्म अच्छे से करना चाहिए। हर वर्ष भादव मास में पितृ पक्ष आता है। इसमें मान्यता है कि पूर्वज धरती पर आते हैं और अपने वंशज एवं संतान पर अपना कृपा बरसाते हैं। तो आइए जानते हैं कुछ ऐसे उपाय व्यक्ति पर लगे वस्तु दोष से मुक्ति मिलती है।

इस बार 2022 में 10 सितंबर से 25 सितंबर तक पितृ पक्ष पड़ रहा है। इस बीच अपने पितरों को प्रसन्न करने से कुछ ऐसे उपाय करने चाहिए। इससे पितर प्रसन्न होते हैं और व्यक्ति पितृ दोष से मुक्त हो जाता है

हिंदू धर्म एवं शास्त्र के अनुसार, घर में पीपल का पेड़ नहीं लगाया जाता है। इसके बेहद अशुभ परिणाम सामने आता है। बता दें, जिसके घर में बार बार पीपल के पेड़ निकलते हैं मतलब उनके पितर उनसे नाराज हैं। ऐसी स्थिति जब भी उत्पन्न हो तो पीपल के पेड़ को जड़ से उखाड़े और किसी सोमवार को नदी में बहा दें। इसके साथ साथ अमावस्या के दिन गरीबों को दान करें। ऐसे में पूर्वज प्रसन्न होते हैं और पितृ दोष से मुक्ति मिल जाती है।

Also Read: Pitra Paksha 2022: पितरों को भूल से भी न करें नाराज, उनकी नाराजगी से घर में आती हैं ये आफतें

अपने कार्य की लेकर अधिक सोचना

कई बार व्यक्ति अपने कामों को लेकर अधिक सोचता रहता है। उसे हमेशा ऐसा लगता है की काम सही से हो नहीं रहा है। वो व्यक्ति कहीं फस गया है। ये अशुभ संकेत माने जाते हैं। ज्योतिष शास्त्री कहते हैं ये पितृ दोष का भी लक्षण हो सकता है। ज्यादा सोचने से व्यक्ति पागल हो सकता है। ये स्थिति चंद्रमा बिगड़ने से भी हो सकती है। इसके लिए अपने चंद्रमा को ठीक करना बहुत जरूरी होता है। इसके लिए प्रतिदिन स्नान कर शिवलिंग को जल अर्पित करें। इससे दोष खत्म हो जाता है।

Also Read: Vastu Tips: घर में पूर्वजों की फोटो लगाते हुए इन बातों का रखें ध्यान, वरना हो जाएगा बड़ा नुक्सान

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Share.

मेरा नाम श्रीया श्री है। मैं पत्रकारिता अंतिम वर्ष की छात्रा हूं। मुझे लिखना बेहद पसंद है। फिलहाल मैं डीएनपी न्यूज नेटवर्क में कंटेंट राइटर हूं। मुझे स्वास्थ्य से जुड़ी कई चीजों के बारे में पता है और इसलिए मैं हेल्थ पर आर्टिकल्स लिखती हूं। इसके अलावा मैं धर्म, लाइफस्टाइल, एस्ट्रोलॉजी और एजुकेशन के विषय में भी आर्टिकल लिखती हूं।

Exit mobile version