Shukrawar Ke Upay: हिंदू धर्म और धर्म शास्त्र में सभी दिन का अलग-अलग महत्व है। हर दिन को खास तरह से दर्शाया गया है। इसमें हर दिन किसी न किसी देवी देवताओं की पूजा अर्चना की जाती है। सप्ताह में सभी दिन किसी न किसी भगवान को समर्पित है। इसी तरह शुक्रवार का दिन मां लक्ष्मी को समर्पित है। जी हां, शुक्रवार के दिन मां लक्ष्मी की आराधना की जाती है। इस दिन वैभव लक्ष्मी की पूजा और व्रत सभी भक्त रखते हैं। कहा जाता है इस दिन मां की पूजा करने से भक्तों को किसी भी चीज की कमी नहीं होती है।

धन की देवी मां लक्ष्मी की पूजा शुक्रवार के दिन की जाती है। इस दिन मां लक्ष्मी के लिए व्रत भी रखा जाता है। इसके अलावा पूरे विधि विधान के साथ आराधना करने से व्यक्ति के जीवन में किसी भी प्रकार की मुसीबत नहीं आती है। मान्यताओं के अनुसार इस दिन कुछ खास उपाय भी करनी चाहिए। इससे व्यक्ति के जीवन में खुशियां आती हैं।

शुक्रवार के दिन रखें वैभव लक्ष्मी का व्रत

मान्यताओं के अनुसार शुक्रवार के दिन वैभव लक्ष्मी के लिए व्रत सभी भक्तों को रखनी चाहिए। इस व्रत का संकल्प किसी कार्य को मन में रखकर किया जाता है। इसके बाद संकल्प के आधार पर इस व्रत को रखा जाता है। इस व्रत में सभी विधि विधान को अपनाया जाता है। मान्यताओं के अनुसार कहा जाता है कि इस दिन व्रत रखने से मां भक्तों की मुरादें पूरी करती हैं।

इस दिन करवाएं कन्या भोजन

शास्त्रों के अनुसार शुक्रवार के दिन कुमारी कन्या को भोजन करवाना चाहिए। ये बेहद शुभ होता है। इससे मां तुरंत प्रसन्न हो जाती है। कन्या भोजन बेहद लाभकारी उपाय है। इस उपाय को करने से व्यक्ति के जीवन में किसी भी प्रकार की समस्या नहीं आती है।

Also Read- GURUWAR KE UPAY: गुरुवार के दिन इन उपायों को करने से दूर होगी गरीबी, भगवान विष्णु की बरसेगी कृपा

लाल वस्त्र करें धारण

मां लक्ष्मी को लाल वस्त्र अत्यंत प्रिय है। शुक्रवार के दिन सभी भक्तों को लाल वस्त्र धारण करना चाहिए। इसके बाद मां की पूजा अर्चना करनी चाहिए। इससे मां अत्यंत प्रसन्न होती हैं। इसके अलावा शुक्रवार के दिन मां को लाल पुष्प अर्पित करें। इस दिन भूल से भी सफेद पुष्प मां को अर्पित न करें।

मां लक्ष्मी को लगाएं खीर का भोग

शुक्रवार के दिन मां को खीर का भोग लगाना चाहिए। खीर का भोग मां को अत्यंत प्रिय है। इसके अलावा खीर कुछ सुहागिनों को भी खिलाएं। ये बेहद शुभ होता है। इससे भक्तों की झोली कभी खाली नहीं रहती है। मां का आशीर्वाद भक्तों पर बना रहता है। इससे व्यक्ति के जीवन में किसी भी प्रकार की समस्या नहीं आती है।

Also Read- VISHNU PURAN: ‘कलयुग’ ही सर्वश्रेष्ठ युग, महर्षि व्यास ने इस तरह किया था सिद्ध

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Share.

मेरा नाम श्रीया श्री है। मैं पत्रकारिता अंतिम वर्ष की छात्रा हूं। मुझे लिखना बेहद पसंद है। फिलहाल मैं डीएनपी न्यूज नेटवर्क में कंटेंट राइटर हूं। मुझे स्वास्थ्य से जुड़ी कई चीजों के बारे में पता है और इसलिए मैं हेल्थ पर आर्टिकल्स लिखती हूं। इसके अलावा मैं धर्म, लाइफस्टाइल, एस्ट्रोलॉजी और एजुकेशन के विषय में भी आर्टिकल लिखती हूं।

Exit mobile version