Vinayak Chaturthi 2022: हिंदू धर्म में सभी तिथि का बड़ा महत्व बताया गया है। लेकिन चतुर्थी तिथि का खास महत्व बताया गया है। क्योंकि चतुर्थी तिथि भगवान श्री गणेश विघ्नहर्ता को समर्पित होती है। इस दिन श्रीगणेश की बड़ी विधि विधान से पूजा की जाती है। अब साल का आखिरी महीना दिसंबर का चल रहा है। ऐसे में शुक्ल पक्ष में पड़ने वाली चतुर्थी को विनायक चतुर्थी कहा जाता है और इस बार 26 दिसंबर को इस साल का आखिरी चतुर्थी व्रत रखा जाएगा। यह साल का श्री गणेश का चतुर्थी तिथि का आखिरी व्रत होगा।

चतुर्थी तिथि का शुभ दिन और मुहूर्त

हिंदू पंचांग के अनुसार पौष महीने के शुक्ल पक्ष की चतुर्थी तिथि 26 दिसंबर सोमवार के दिन है। स्थिति का प्रारंभ 26 दिसंबर को प्रातः 4:51 पर है। और इस तिथि का समापन 27 दिसंबर देर रात 1:07 पर है। इस तरह उदया तिथि के मुताबिक विनायक चतुर्थी का व्रत 26 दिसंबर को ही रखा जाएगा। अब 26 दिसंबर को चतुर्थी व्रत का शुभ मुहूर्त 11:20 से दोपहर 1:24 तक रहेगा। इस दौरान विधि-विधान से श्री गणेश की पूजा अर्चना की जा सकती है।

विनायक चतुर्थी का खास महत्व

हिंदू धर्म की मान्यताओं के अनुसार भगवान श्रीगणेश को विघ्नहर्ता इसलिए कहा जाता है क्योंकि वह मनुष्य के सारे विघ्न हर लेते हैं। सभी बाधाओं को दूर करने वाले देव भगवान श्रीगणेश है। उनकी सच्चे मन से भक्ति की जाए तो वह सभी मनोकामना पूर्ण करते हैं और व्यक्ति के कार्यों में आने वाली बाधाएं भी दूर होती जाती हैं। ऐसी मान्यता है कि यदि पूरे विधि-विधान से भगवान श्री गणेश की पूजा की जाए तो वह प्रसन्न होकर मनुष्य की झोली में खुशियां भर देते हैं।

Also Read: GEETA KA GYAAN: जीवन में कभी असफल नहीं होने देंगी भगवान श्री कृष्ण की ये 5 बातें, हर काम में मलेगी सफलता

चतुर्थी पूजन की पूजा विधि

1- चतुर्थी तिथि के दिन प्रात उठकर स्नानादि से निवृत्त होकर पूजा स्थान की साफ सफाई करें और गंगाजल का छिड़काव करें।
2- भगवान श्री गणेश को सिंदूर का तिलक लगाकर पुष्प अर्पित करें।
3- इसके बाद गणेश जी को मोतीचूर, मोदक या अन्य प्रसाद का भोग लगाएं।
4- पूजा पूरी होने के बाद भगवान गणेश की आरती करें और भूल चूक के लिए क्षमा प्रार्थना करें।

Also Read: GEETA KA GYAAN: गीता के अनमोल विचार बदल देंगे आपकी जिंदगी, जीवन में शांति के लिए अपनाएं ये उपाय

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Share.
Exit mobile version