Vishnu Puran: हिंदू धर्म में बहुत से ऐसे ग्रंथ है जिनमें व्यक्ति के जीवन जीने के अच्छे तरीकों के साथ-साथ बुरे कर्मों के बारे में भी बताया गया है। विष्णु पुराण एक ऐसा ग्रंथ है जिसमें सभी ऐसी बातों का वर्णन है जिन्हें जानकर भविष्य और वर्तमान में सुधार किया जा सकता है। विष्णु पुराण के अनुसार अच्छे कर्मों से मोक्ष का मार्ग प्राप्त किया जा सकता हैं। वहीं बुरे कर्म ऐसे होते हैं जो विष्णु पुराण में बताए गए हैं और इन कर्मों से व्यक्ति को अपने आने वाले भविष्य में होने वाली घटनाओं का सामना करना पड़ता है। विष्णु पुराण में कलयुग में होने वाली कुछ घटनाओं के बारे में बताया गया है।

आपको जानकर हैरानी होगी कि सदियों पहले लिखी हुई विष्णु पुराण ग्रंथ में ऐसी सभी बातें लिखी हुई है जो अब वर्तमान में सच साबित हो रही है। आइए जानते हैं ऐसी कौन सी बातें हैं जो अब कलयुग के समय में घटित हो रही है।

जल की कमी और तेज गर्मी

धार्मिक शास्त्रों के अनुसार कलयुग में कई ऐसी बातें बताई गई है। बताया गया है कि कलयुग में भीषण गर्मी पड़ेगी। साथ ही जल की भी कमी होगी। ग्रंथ में लिखा हुआ है कि कई हिस्सों में बरसात होगी तो बहुत ज्यादा होगी और कई हिस्से उसमें बह भी जाएंगे। वहीं दूसरी तरफ हालात ऐसे हो जाएंगे कि इंसान अपनी बर्बादी देखता रहेगा और आज के दौर में लोग ऐसा ही होते हुए देख रहे हैं।

पैसों से आएगा अहंकार

विष्णु पुराण में बताया गया है कि धन को लेकर मनुष्य अहंकारी हो जाएगा। पैसों के आगे उसके सारे रिश्ते नाते भी खत्म हो जाएंगे और कलयुग में यह सब ही हो रहा है। अब हर कोई व्यक्ति सिर्फ अमीरों को ही पूछता है और पैसों के चक्कर में इंसान गलत संगत में भी पड़ जाता है।

घर बनाने में खर्च होगी सारी कमाई

हिंदू ग्रंथ में बताया गया है कि व्यक्ति कलयुग में अपनी सारी कमाई घर बनाने में ही खर्च कर देगा। वही आजकल लोग इतना बड़ा घर खरीदने और बनाने में अपनी सारी जमा पूंजी लगा देते हैं। विष्णु पुराण में बताई यह बात बिल्कुल सच साबित होती हुई नजर आ रही है।

Also Read- Haryanvi Dance Video: Kajal Chaudhary ने कूट-कूद कर स्टेज पर खूब बटोरे नोट, देखें डांस वीडियो

अकाल मृत्यु में आएगी वृद्धि

धार्मिक ग्रंथ में व्यक्तियों की आयु को लेकर भी कहा गया है। विष्णु पुराण में बताया गया है कि व्यक्ति अपनी तय आयु कलयुग में पूरी नहीं कर पाएगा। इसके अलावा कलयुग में महामारी व्यक्ति के जीवन पर हावी हो जाएगी। अब विष्णु पुराण की यह बात भी बिल्कुल सच साबित होती हुई दिखाई दे रही है। क्योंकि कोरोना काल के समय में मृत्यु दर का आंकड़ा बढ़ गया था।

Also Read- तूफान की स्पीड से दौड़ता TVS का Electric Scooter खत्म कर देगा Honda, Ola की बादशाहत!

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Share.
Exit mobile version