7 मार्च यानी कि कल से पश्चिम बंगाल में 10वीं की बोर्ड परीक्षा होने जा रही है। यह परीक्षा 7 मार्च से लेकर 16 मार्च तक राज्य भर के 4194 केंद्रों पर आयोजित की जाएगी। जानकारी के मुताबिक परीक्षा में 6.21 लाख से अधिक छात्राएं और 4.96 लाख छात्र शामिल होंगे।

पश्चिम बंगाल माध्यमिक बोर्ड परीक्षा के अध्यक्ष कल्याण में गांगुली ने एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा कि इस साल 11,26, 863 छात्र बोर्ड परीक्षा देंगे। यह अब तक का सबसे बड़ा नंबर है। पिछले साल की तुलना में 50 बार ज्यादा छात्र इस साल माध्यमिक परीक्षा में शामिल होंगे। छात्रों को परीक्षा के दौरान कोविड प्रोटोकोल बनाए रखने की आवश्यकता होगी। परीक्षा हॉल के अंदर मास्क पहनना अनिवार्य होगा।

पश्चिम बंगाल माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने इस बारे में दिशा-निर्देश जारी किए हैं। परीक्षार्थियों को परीक्षा के पहले सभा घंटे तक टॉयलेट जाने की अनुमति नहीं होगी। बोर्ड का मानना है कि प्रश्न पत्र मुख्य तौर पर शौचालय जाने की समय ही व्हाट्सएप एवं अन्य माध्यमों के जरिए लिखिए जाते हैं। दूसरी तरफ परीक्षार्थियों के कुछ अभिभावकों ने इसका अभी से विरोध शुरू कर दिया है।

गौरतलब है कि इससे पहले माध्यमिक परीक्षा शुरू होने के 45 मिनट बाद ही किसी परीक्षार्थी को शौचालय जाने की अनुमति देने का नियम था। लेकिन इसके अनुपालन को लेकर बहुत ज्यादा शक्ति नहीं की जाती थी लेकिन इस बार बोर्ड का रुख कड़ा है। इसके अलावा परीक्षा केंद्रों में क्लोज सर्किट कैमरों के माध्यम से निगरानी की व्यवस्था का निर्णय लिया गया है।

जानकारी अभी सामने आ रही है कि बोर्ड परीक्षा में पेपर लीक को रोकने के लिए कुछ जिलों में इंटरनेट सेवा बंद करने के निर्देश दिए गए हैं। सूत्रों के अनुसार मालदा, मुर्शिदाबाद और दिनाजपुर जैसे जिलों में इंटरनेट सेवाओं को रोका जा सकता है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें।आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Share.
Exit mobile version