Career Option: बायो टेक्नोलॉजी की मांग दिन पर दिन बढ़ रही है। आज कल के समय में कई सारे ऐसे उद्योग और क्षेत्र हैं जहां पर बायो टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया जाता है। ये कोर्स दो विषय के कॉम्बिनेशन से बना है। जिसमें बायोलॉजी और टेक्नोलॉजी शामिल है। कई सारे ऐसे क्षेत्र हैं जहां पर बायो टेक्नोलॉजी एक्सपर्ट्स की जरूरत होती है। जिसमें बायो प्रोसेसिंग यूनिट्स, एनर्जी उद्योग, होटिकल्चर उद्योग, फार्मा कंपनी, एग्रीकल्चर उद्योग, केमिकल उद्योग, फूड प्रोसेसिंग फील्ड आदि शामिल है। इन क्षेत्रों में आप इस कोर्स को कर सुनहरा भविष्य बना सकते हैं।

विदेशों में बढ़ रही बायो टेक एक्सपर्ट्स की मांग

आज कल के समय में कई ऐसे प्रोफेशनल कोर्स हैं जिनकी मांग तेजी से बढ़ रही है। इसमें बायो टेक्नोलॉजी भी है। बता दें, बायो टेक एक्सपर्ट्स की मांग विदेशों में खूब तेजी से बढ़ रही है। कनाडा, सिंगापुर, ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड जैसे देशों में इसकी मांग तेजी से बढ़ रही है।

इस क्षेत्र में दवाओं की खोज, पर्यावरण संरक्षण और खाद्य उत्पादन जैसे कार्य को बढ़ावा दिया जाता है। वहीं इसमें बायोलॉजी, जेनेटिक्स, माइक्रोबायोलॉजी, एग्रीकल्चर जैसे क्षेत्र में रिसर्च किया जाता है और बीमारियों से बचाव के लिए दवाइयों का आविष्कार किया जाता है। वहीं विदेशी कंपनियों में अच्छी सैलरी भी दी जाती है। इस फील्ड में काम करने वाले लोगों को बेस्ट पैकेज ऑफर की जाती है।

ये भी पढें: RAJASTHAN: सचिन पायलट बोले- ‘कोई जादू-वादू नही होता है’, क्या अशोक गहलोत पर था निशाना?

कैसे करें ये कोर्स

बायो टेक्नोलॉजी प्रोफेशनल कोर्स की श्रेणी में आता है। इस कोर्स 3 और 4 वर्ष का होता है। इस कोर्स में एडमिशन लेने के लिए कैंडिडेट्स के पास 12वीं की डिग्री फिजिक्स, केमेस्ट्री और बायोलॉजी से होनी चाहिए।

इस कोर्स को करने के लिए आप भारत या विदेश में किसी टॉप यूनिवर्सिटी में दाखिला ले सकते हैं। इसके लिए सुनिश्चित एंट्रेंस एग्जाम को क्लियर करना होगा। इसके बाद ही आप बैचलर इन बायो टेक्नोलॉजी और मास्टर्स इन बायो टेक्नोलॉजी में दाखिला ले सकते हैं।

ये भी पढें:  BJP: गृह मंत्री AMIT SHAH बोले, गुजरात विजय का लोकसभा चुनाव 2024 पर पड़ेगा सकारात्मक प्रभाव, बदलेगा राजनितिक गणित

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं

Share.

मेरा नाम श्रीया श्री है। मैं पत्रकारिता अंतिम वर्ष की छात्रा हूं। मुझे लिखना बेहद पसंद है। फिलहाल मैं डीएनपी न्यूज नेटवर्क में कंटेंट राइटर हूं। मुझे स्वास्थ्य से जुड़ी कई चीजों के बारे में पता है और इसलिए मैं हेल्थ पर आर्टिकल्स लिखती हूं। इसके अलावा मैं धर्म, लाइफस्टाइल, एस्ट्रोलॉजी और एजुकेशन के विषय में भी आर्टिकल लिखती हूं।

Exit mobile version