अगले साल से केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं एक बार में ही होंगी। महामारी के कारण सीबीएसई ने इस साल दसवीं और बारहवीं की बोर्ड परीक्षा 2 टर्म में आयोजित करने का फैसला लिया। टर्म एक परीक्षा 50% सिलेबस के अनुसार और टर्म दो परीक्षा ऑब्जेक्टिव और ऑब्जेक्टिव प्रश्न के आधार पर हुई। हालांकि कई जगहों पर संक्रमण के मामले कम हुए। फिर भी सीबीएसई ने साल में केवल एक बार बोर्ड परीक्षा आयोजित करने और अपने पुराने परीक्षा प्रारूप में वापस परीक्षा कराने का फैसला लिया है।

परीक्षा 2023 के लिए सिलेबस भी जारी

सीबीएसई ने 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा 2023 के लिए सिलेबस भी जारी किया हैं। बोर्ड ने स्कूलों को उसी का पालन करने का निर्देश जारी किया हैं। बोर्ड की ओर से साइट पर विस्तृत जानकारी और पाठ्यक्रम दिया गया हैं। कक्षा बारहवीं के लिए 114 विषय और कक्षा दसवीं के लिए 75 विषय दिए हैं। छात्र अब सीबीएसई बोर्ड परीक्षा 2023 सिलेबस का इस्तेमाल कर परीक्षा में बैठेंगे। बोर्ड का कहना है कि सैंपल पेपर भी जल्द ही जारी किया जाएगा।

टर्म 1,2 परीक्षा रद्द

सीबीएसई ने वर्ष 2023 के लिए टर्म 1,2 परीक्षा रद्द कर दी है सीबीआई के डायरेक्टर एकेडमिक डॉक्टर जोसेफ की ओर से सभी स्कूलों को भेजे गए सर्कुलर के अनुसार साल में एक ही बार बोर्ड परीक्षा आयोजित करने का निर्णय स्टेकहोल्डर्स के फीडबैक तथा मौजूदा स्थितियों के आधार पर लिया गया है। पाठ्यक्रम भी इसी आधार पर डिजाइन किया गया हैं। बता दे की बोर्ड परीक्षा का पहला सत्र वर्ष 2021 के नवंबर एवं दिसंबर महीने में पूरा किया जा चुका है। बोर्ड परीक्षा का दूसरा सत्र 26 अप्रैल से शुरू होगा।

यह भी पढ़े: बच्चों में भी बढ़ रहे एक संक्रमण के मामले, इन लक्षणों को ना करें नजरअंदाज

केवल एक सत्र आयोजित

इन परीक्षाओं के उपरांत बोर्ड परीक्षाओं को दो अलग-अलग सत्रों में लेने की व्यवस्था समाप्त कर दी गईं। इसके बदले बोर्ड परीक्षा का पहले की तरह केवल एक सत्र आयोजित होगा। यह निर्णय इसलिए लिया गया है ताकि संक्रमण के कारण यदि बोर्ड परीक्षा का कोई एक सत्र रद्द होता है तो सीबीएसई बोर्ड दूसरे सत्र के आधार पर छात्रों का मूल्यांकन कर सकता है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें।आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Share.

अंजलि शर्मा पिछले 2 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हैं। अंजलि ने महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई की है। फिलहाल अंजलि DNP India Hindi वेबसाइट में कंटेंट राइटर के तौर पर काम कर रही हैं।

Exit mobile version