CBSE Single Girl Child Scholarship: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के द्वारा अब सिंगल गर्ल चाइल्ड को स्कॉलरशिप प्रदान किया जाएगा। हालांकि इस योजना की शुरुआत 2021 में की गई थी मगर इसका रिन्यू साल 2022 से किया गया है। इसमें जिन छात्राओं ने दशमी की परीक्षा पास की है। इसके अलावा वो अपने घर की सिंगल चाइल्ड है। उन सभी छात्राओं को सीबीएसई के द्वारा स्कॉलरशिप दी जाएगी। वो सभी छात्राऐं ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकती हैं।

सीबीएसई के द्वारा इस संदर्भ में प्रेस रिलीज जारी किया गया है। इसमें आवेदन प्राप्त छात्राओं का मेरिट लिस्ट निकाला जाएगा। इसके बाद बोर्ड के द्वारा स्कॉलरशिप प्रदान की जाएगी। इस स्कॉलरशिप के लिए 14 नवंबर तक की आवेदन तिथि तय की गई है। इस तारीख से पहले सभी छात्राऐं ऑनलाइन आवेदन कर दें।

Also Read: Delhi News: “पहले आओ पहले पाओ” की स्कीम पर दिल्ली में फ्लैट मिलने का सपना साकार, जारी होगा कब्जा पत्र

ऐसे आवेदन आवेदन

स्टेप 1: सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट पर जाएं।

स्टेप 2: इसके बाद स्कॉलरशिप के ऑप्शन पर जाकर अप्लाई करें।

स्टेप 3: इसके बाद रजिस्ट्रेशन का ऑप्शन आएगा। वहां खुद को रजिस्टर्ड करें।

स्टेप 4: इसके बाद लॉगिन डिटेल्स भर फॉर्म जमा करें।

स्टेप 5: इसके बाद फॉर्म जमा कर दें और डाउनलोड करके रख लें।

इस स्कॉलरशिप प्रोग्राम में वही छात्राएं आवेदन कर सकती है जो सिंगल गर्ल चाइल्ड है इसके अलावा जो 60% अंक के साथ दशमी पास की है।

Also Read: Education: अब EWS और OBC के छात्रों को प्रतियोगी परीक्षाओं के कोचिंग की नहीं भरनी होगी फीस, सरकार का बड़ा फैसला

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Share.

मेरा नाम श्रीया श्री है। मैं पत्रकारिता अंतिम वर्ष की छात्रा हूं। मुझे लिखना बेहद पसंद है। फिलहाल मैं डीएनपी न्यूज नेटवर्क में कंटेंट राइटर हूं। मुझे स्वास्थ्य से जुड़ी कई चीजों के बारे में पता है और इसलिए मैं हेल्थ पर आर्टिकल्स लिखती हूं। इसके अलावा मैं धर्म, लाइफस्टाइल, एस्ट्रोलॉजी और एजुकेशन के विषय में भी आर्टिकल लिखती हूं।

Exit mobile version