CBSE: सीबीएसई 12वीं का परिणाम शुक्रवार को घोषित हुआ। इस परीक्षा में नोएडा सेक्टर-137 की युवाकक्षी विग ने 500 में से 500 अंक प्राप्त कर अपने परिवार का नाम रौशन किया है। आपको बता दें, 100% मार्क्स लाकर भी उन्हे डॉक्टर, इंजीनियर नहीं वल्कि क्लिनिकल साइकोलॉजिस्ट बनना है। उन्हे बचपन से ही साइकोलॉजी बेहद पसंद है। इसलिए युवाकक्षी ने 12वीं ह्यूमैनिटी से किया है। इसके साथ उन्होंने अपने पांच विषयों में 100 में से 100 अंक प्राप्त किए हैं। अब वो बीए ऑनर्स करना चाहती हैं। आपको जान कर हैरानी होगी की उन्होंने दिन भर पढ़ाई नहीं किया है। बल्कि वो दिन के 3-4 घंटे ही पढ़ाई करती थी लेकिन उस वक्त उनका पूरा ध्यान पढ़ाई पर ही केंद्रित रहता था।

युवाकक्षी के माता-पिता जिसमे पिता कार्तिक विग नौसेना के सेवानिवृत्त कमांडर हैं और मां अनुपमा चिकित्सक हैं। उन्होंने बताया कि वो कभी भी पढ़ाई को लेकर युवाकक्षी पर दबाव नहीं डाले। हमेशा उनका समर्थन किया। उन्होंने बताया उसे आगे जो करना है वो अपने मन से ही करेगी। वो दूसरे अभिभावकों को भी अपील करते हैं की वो अपने बच्चों पर किसी प्रकार का दबाव न डालें। वो खुद से करेंगे और अपनी मंजिल तय करेंगे।

ये भी पढ़ें- Love Tips: रूठे पार्टनर को मनाएं चुटकियों में, ट्राय करें ये टिप्स

मयंक को बनाना है आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस में भविष्य

10वीं में मयंक शत प्रतिशत अंक लाकर अपने परिवार का नाम ऊंचा किए हैं। मयंक सेक्टर 41 के निवासी हैं। उन्हे आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस में अपना भविष्य बनाना है। वो 11वीं में मैथ यानी पीसीएम लेंगे। उन्हे रोबोटिक्स में बहुत रुचि है। वो अपने इस सफर में घरवालों के दबाव से मुक्त हैं। मयंक यादव के पिता प्रवेश यादव और मां रितु यादव चिकित्सक हैं। मयंक की माता का कहना है कि मयंक बचपन से ही पढ़ने में बहुत तेज है। वो खेल में भी विशेष रुचि रखते हैं और उसमे भी आगे बढ़ते हैं।आपको बता दें, कोरोना महामारी के दौरान ऑनलाइन क्लासेज में मयंक को बहुत दिक्कतों का सामना कर पड़ा था लेकिन वो खुद की मेहनत और शिक्षकों के बदोलत उन्होंने सफलता हासिल किया है।

ये भी पढ़ें: CBSE 10th Result 2022: 10वीं का रिजल्‍ट हुआ जारी, 94.40% स्टूडेंट्स हुए पास, इस डायरेक्‍ट लिंक पर देखें परिणाम

डॉक्टर बनना चाहती है वैष्णवी

डीपीएस ग्रेटर नोएडा की छात्रा वैष्णवी विनोद कापसे ने 10वीं में 100 प्रतिशत अंक लाकर अपने जिला में टॉप किया है। वो डॉक्टर बनकर अपने देश की सेवा करना चाहती है। वैष्णवी प्रतिदिन 5-6 घंटे पढ़ाई करती हैं और शुरुआत से ही पढ़ाई पर फोकस करती हैं।वैष्णवी अपने सफलता का श्रेय अपने शिक्षकों और परिवार के सदस्यों को देना चाहती है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Share.

मेरा नाम श्रीया श्री है। मैं पत्रकारिता अंतिम वर्ष की छात्रा हूं। मुझे लिखना बेहद पसंद है। फिलहाल मैं डीएनपी न्यूज नेटवर्क में कंटेंट राइटर हूं। मुझे स्वास्थ्य से जुड़ी कई चीजों के बारे में पता है और इसलिए मैं हेल्थ पर आर्टिकल्स लिखती हूं। इसके अलावा मैं धर्म, लाइफस्टाइल, एस्ट्रोलॉजी और एजुकेशन के विषय में भी आर्टिकल लिखती हूं।

Exit mobile version