सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे इच्छुक युवाओं को केंद्र और राज्य सरकार के 16 विभागों में लगभग 60 हजार से ज्यादा पदों पर भर्ती परीक्षा देने का मौका दिया हैं। इन परीक्षाओं में दसवीं से लेकर ग्रेजुएट तक आवेदन कर सकते हैं। 60 हजार से ज्यादा पदों पर रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया में 303, कर्मचारी राज्य बीमा निगम में 45, इंडियन आर्मी में 55, रेलवे में 2792, हिंदुस्तान पैट्रोलियम कॉरपोरेशन में 25 राज्य में घालमेल लैब असिस्टेंट के 1019, राज्यसभा में 100, शिक्षा विभाग में 46500 और बंधन बैंक में 39, बैंक ऑफ बड़ौदा में 100 पदों पर भर्ती की जाएगी।

23-24 जुलाई को आयोजन

रीट 2022 का आयोजन 23 और 24 जुलाई को किया जाएगा। आयोजित होने वाली पात्रता परीक्षा का रिजल्ट इसी साल सितंबर तक जारी किया जाएगा। इसके बाद दूसरे चरण में टीचर्स के सिलेक्शन के लिए एक और परीक्षा आयोजित की जाएगी। इस परीक्षा में पात्रता परीक्षा पास कर चुके अभ्यर्थी ही आवेदन कर सकेंगे। पेपर में कुल 150 सवाल होंगे। हर सही सवाल पर उम्मीदवार को दो नंबर मिलेंगे। गलत जवाब देने पर एक तिहाई नंबर काटा जाएगा।

दिसंबर तक काउंसलिंग

इसके बाद दिसंबर तक काउंसिलिंग शुरू कर उम्मीदवारों को नियुक्ति देने की प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी। इन परीक्षाओं में आवेदन के लिए उम्मीदवार को सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा और अपना रजिस्ट्रेशन करना होगा। रजिस्ट्रेशन करने के बाद उम्मीदवार अपने यूजर आईडी और पासवर्ड के माध्यम से लॉगिन कर सकते हैं। इसके बाद अब ऑनलाइन आवेदन के लिंक पर जाकर आवेदन फॉर्म भरे। इसके अलावा किसी भी जानकारी के बारे में उम्मीदवार बैंक एचआर विभाग से भी संपर्क कर सकते हैं।

यह भी पढ़े: 2022 उपचुनाव परिणाम: बंगाल में TMC के बाबुल और शत्रुघ्न की बड़ी जीत, बिहार में RJD, महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़ में कांग्रेस ने लहराया परचम, भाजपा की करारी हार

लेवल 1 और 2 की परीक्षा

परीक्षा में आवेदन के बाद अक्टूबर में टीचर्स के सिलेक्शन के लिए एक और भर्ती परीक्षा का आयोजन होगा इसमें सब्जेक्ट के आधार पर परीक्षा आयोजित की जाएगी। लेवल 1 और 2 दोनों की परीक्षा 300 नंबर की होगी। जिसमें उम्मीदवारों को 2 घंटे 30 मिनट का समय दिया जाएगा। पहले लेवल की परीक्षा सिर्फ पात्रता के लिए होगी। लेकिन दूसरे चरण की परीक्षा सिलेक्शन के लिए कराई जाएगी।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Share.
Exit mobile version