योगी सरकार ने बड़ा फैसला लेते हुए शिक्षा परिषद की दसवीं बारहवीं की परीक्षाएं नए पैटर्न से कराने का आदेश दिया है। यूपी माध्यमिक शिक्षा परिषद की हाईस्कूल बोर्ड परीक्षा 2023 नए पैटर्न से होंगी। सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा की माध्यमिक शिक्षा के लर्निंग आउट में सुधार, नामांकन में वृद्धि, ड्रॉपआउट में कमी, ट्रांजिशन और रिटेंशन दर में वृद्धि के लिए व्यापक पैमाने पर कार्य योजना बनाकर कार्यवाही अमल में लाई जाएगी।

प्रश्न पत्र बहुविकल्पीय

परीक्षा में एक प्रश्न पत्र बहुविकल्पीय दिया जाएगा जिसका उत्तर ओएमआर शीट पर देना होगा। 2025 से इंटरमीडिएट बोर्ड परीक्षा में यही पैटर्न लागू किया जाएगा। संरचनात्मक शैक्षणिक और प्रशासनिक सुधार के लिए कक्षा 12वीं में बोर्ड परीक्षा का नया पैटर्न 2025 तक लागू करने की जरूरत है। वहीं विद्यार्थियों को स्वरोजगार से जोड़ने के लिए कक्षा 9वी और बारहवीं में इंटर्नशिप कार्यक्रम लागू किया जाएगा।

योजनाओं का प्रस्तुतीकरण किया

सीएम योगी आदित्यनाथ के समक्ष कल बुधवार को बेसिक, माध्यमिक एवं उच्च शिक्षा और खेल विभाग की आगामी योजनाओं का प्रस्तुतीकरण किया गया। आगामी 5 वर्षों में सभी ब्लॉकों में हाईस्कूल और इंटर कॉलेज की स्थापना की जाएगी। इसके अलावा प्राधिकरण के जरिए 5 वर्ष में विद्यालयों का मूल्यांकन एवं सर्टिफिकेशन भी किया जाएगा। विद्यालय में विद्यार्थी को रोजगान्मुख शिक्षा के लिए कौशल विकास का प्रशिक्षण और प्रमाण पत्र भी दिया जाएगा।

यह भी पढ़े: Uttar Pradesh: सीएम योगी ने कोविड प्रबंधन के ल‍िए गठित टीम-9 को दिए द‍िशा न‍िर्देश

विद्यालयों में वाई-फाई की सुविधा

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का कहना है कि आगामी दिनों में राजकीय विद्यालयों में वाई-फाई की सुविधा भी उपलब्ध कराई जाएगी। सभी विद्यालयों की वेबसाइट बनाई जाएगी जिससे सभी विद्यार्थी ईमेल आईडी के जरिए विद्यालयों में बायोमेट्रिक उपस्थिति शुरू होगी। करियर काउंसलिंग पोर्टल पंख का विकास किया जाएगा। इसके अलावा विद्यालय ऑनलाइन अनुश्रवण श्रेणीकरण और लाइब्रेरी पोर्टल का विकास किया जाएगा।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें।आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Share.

अंजलि शर्मा पिछले 2 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हैं। अंजलि ने महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई की है। फिलहाल अंजलि DNP India Hindi वेबसाइट में कंटेंट राइटर के तौर पर काम कर रही हैं।

Exit mobile version