DU Admission: एक्स्ट्रा करिकुलर एक्टिविटीज कोटा के तहत दिल्ली यूनिवर्सिटी में दाखिला के प्रक्रिया की बात काफी चल रही थी। इसको लेकर एक बहुत बड़ा फैसला आया है। इस विषय पर एक वेबिनार में विश्वविद्यालय के अधिकारियों का कहना था की ECA कोटा के तहत इस वर्ष एकेडमिक ईयर 2022-23 का एडमिशन ECA 14 के तहत लिया जाएगा।

इस दाखिला प्रक्रिया के लिए सभी स्टूडेंट्स कम से कम 3 ECA कैटेगरी में आवेदन करेंगे। जिसमे दाखिला सिर्फ एक ही श्रेणी में दिया जाएगा। वहीं दूसरी तरफ पब्लिक परफॉर्मेंस, यूट्यूब अपलोड ब्लॉग, फेसबुक और इंस्टाग्राम रील, व्लॉग और रिव्यू विडियोज पर अभी विचार नहीं किया गया है।

Also Read: Delhi News: “पहले आओ पहले पाओ” की स्कीम पर दिल्ली में फ्लैट मिलने का सपना साकार, जारी होगा कब्जा पत्र

इस प्रक्रिया से होगा दाखिला

इस पर दीप्ति तनेजा का कहना था कि, इस दाखिला प्रक्रिया में किसी भी रेस्टुरेंट एवं प्राइवेट प्लेटफार्म में कर रहे काम को मार्किंग देने का विचार अभी नहीं किया गया है। इसमें पब्लिक प्रेफरेंस, ग्रुप या सामाजिक संगठनों के जरिये कामों को देखने का काम किया जाएगा। इसके अलावा ECA मेरिट स्कोर पर भी विचार होने वाला है। आपको बता दें, जिन विद्यार्थियों का सबसे ज्यादा सीयूईट स्कोर में CEM स्कोर 25 प्रतिशत होगा। इसके अलावा ECA कैटेगरी में हासिल 75% स्कोर पर विचार किया जाएगा। सभी उम्मीदवारों को कॉमन सीट एलोकेशन सिस्टम 2022 के द्वारा ही आवेदन फॉर्म भरा जाना है। इसमें ECA सर्टिफिकेट अपलोड करना भी जरूरी है।

Also Read: Education: अब EWS और OBC के छात्रों को प्रतियोगी परीक्षाओं के कोचिंग की नहीं भरनी होगी फीस, सरकार का बड़ा फैसला

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Share.

मेरा नाम श्रीया श्री है। मैं पत्रकारिता अंतिम वर्ष की छात्रा हूं। मुझे लिखना बेहद पसंद है। फिलहाल मैं डीएनपी न्यूज नेटवर्क में कंटेंट राइटर हूं। मुझे स्वास्थ्य से जुड़ी कई चीजों के बारे में पता है और इसलिए मैं हेल्थ पर आर्टिकल्स लिखती हूं। इसके अलावा मैं धर्म, लाइफस्टाइल, एस्ट्रोलॉजी और एजुकेशन के विषय में भी आर्टिकल लिखती हूं।

Exit mobile version