Engineering Degrees: आज कल के समय में इंजीनियरिंग का बेहद बोलबाला है। सभी लोग आईटी फील्ड में जाना चाहते हैं और अपना भविष्य सुनहरा बनाना चाहते हैं। इसके लिए कई लोग बैचलर ऑफ इंजीनियरिंग (B.E) और बैचलर ऑफ टेक्नोलॉजी (B.Tech) करते हैं। मगर लोगों को इन दोनों कोर्स के बीच का अंतर नहीं पता होता है। आज इस आर्टिकल में हम दोनों कोर्स के बीच का अंतर बताएंगे। इसके साथ ये भी बताएंगे कि किस कोर्स को कर आप अपना भविष्य सुनहरा बना सकते हैं।

जानें किन कॉलेजों में होता है ये दोनों कोर्स

भारत में शिक्षा के लिए कई विकल्प हैं। कई सारे ऐसे महाविद्यालय और विश्वविद्यालय हैं जिसमें इंजीनियरिंग की पढ़ाई करवाई जाती है। बता दें, जिस कॉलेज में इंजीनियरिंग के साथ-साथ मेडिकल, आर्ट्स, साइंस और कॉमर्स की पढ़ाई होती है वहां से आप बैचलर ऑफ इंजीनियरिंग कर सकते हैं।

वहीं जिस कॉलेज में सिर्फ इंजीनियरिंग की पढ़ाई होती है वहां पर बैचलर ऑफ टेक्नोलॉजी की कोर्स कर सकते हैं। बीटेक की कोर्स सिर्फ उसी कॉलेज से कर सकते हैं जहां सिर्फ इंजीनियरिंग की पढ़ाई करवाई जाती है। स्टूडेंट्स सिर्फ इंजीनियरिंग कॉलेज से ही बैचलर ऑफ़ टेक्नोलॉजी की पढाई कर सकते हैं।  

जानें क्या है सिलेबस में अंतर

बैचलर और इंजीनियरिंग और बैचलर ऑफ टेक्नोलॉजी की पढ़ाई में भी काफी अंतर है। बैचलर ऑफ इंजीनियरिंग में Theory पर अधिक जोर दिया जाता है। वहीं बैचलर ऑफ टेक्नोलॉजी में Practical पर अधिक ध्यान दिया जाता है। बीटेक करने वाले छात्रों के पास इंडस्ट्रियल नॉलेज अधिक होता है। इससे उन्हें इंटर्नशिप और नौकरी आसानी से मिल जाती है। आज यही वजह है कि मार्केट में बीटेक का अधिक बोलबाला है। इसलिए आज के समय में अधिक से अधिक लोग बीटेक की ओर तेजी से बढ़ रहे हैं सहित अपना भविष्य सुनहरा बना रहे हैं।

Also Read- CAREER TIPS: सोशल मीडिया के इस्तेमाल से कमाएं धुआंधार पैसे, इन चीजों से मिलेगी टॉप कंपनियों में नौकरी

जानें दोनों डिग्री में क्या है समानता

अगर दोनों डिग्रियों की समानता पर जाएं तो कई चीजें ऐसी है जो दोनों की एक जैसी है। दोनों कोर्स का अवधि 4 साल है। वहीं दोनों में 8 सेमेस्टर की पढ़ाई करवाई जाती है। हालांकि दोनों के सिलेबस में अंतर देखा जा सकता है। मगर बारीकी से जानें तो दोनों में काफी एक दूसरे से सिमिलर है। इसके अलावा AICTE की मानें तो दोनों को एक समान का दर्जा दिया गया है। ये दोनों कोर्स अलग अलग नहीं है।

Also Read- INTERESTING FACTS: क्या आपने सोचा है कि अलग-अलग रंग के क्यों होते हैं INDIAN PASSPORT, जानें रोचक फैक्ट्स

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Share.

मेरा नाम श्रीया श्री है। मैं पत्रकारिता अंतिम वर्ष की छात्रा हूं। मुझे लिखना बेहद पसंद है। फिलहाल मैं डीएनपी न्यूज नेटवर्क में कंटेंट राइटर हूं। मुझे स्वास्थ्य से जुड़ी कई चीजों के बारे में पता है और इसलिए मैं हेल्थ पर आर्टिकल्स लिखती हूं। इसके अलावा मैं धर्म, लाइफस्टाइल, एस्ट्रोलॉजी और एजुकेशन के विषय में भी आर्टिकल लिखती हूं।

Exit mobile version