Bihar: बिहार में नगर निकाय चुनाव के पहले चरण का मतदान शुरू हो चुका है। सुबह 7 बजे से शुरू हुए मतदान में 156 जिले शामिल है और 156 नगर निकायों के लिए मतदान शाम 5 बजे तक जारी रहेगा। पहले चरण में वार्ड पार्षद के 3346, उप मुख्य पार्षद के 156 और मुख्य पार्षद की 156 समेत कुल 3658 सीटों के लिए वोट डाले जा रहे हैं और पहले चरण के मतदान के लिए 6965 मतदान केंद्र बनाए गए हैं। मतदान के बीच नक्सल प्रभावित गया में शाम 3 बजे तक लिए मतदान होगा। निकाय चुनावों को निष्पक्ष और शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न कराने के लिए पुलिस प्रशासन भी अलर्ट पर है।

मतदान केंद्रों के पास धारा 144 लागू

बता दें कि मतदान केंद्रों के आसपास धारा 144 लगाई गई है। कैमूर जिले में जिन नगर निकाय में चुनाव हो रहे हैं, उनमें नगर पार्षद भभुआ के साथ ही मोहनिया, हाटा, कुदरा और रामगढ़ नगर पंचायत शामिल है। कुदरा, रामगढ़ और हाटा को हाल ही में नगर पंचायत का दर्जा मिला था। इन तीनों निकायों के लिए यह पहला चुनाव है। वही मोहनिया एसडीएम ने शांतिपूर्ण मतदान का दावा करते हुए लोगों से अपील की है कि वे अपने मताधिकार का उपयोग करें। पटना के दानापुर में मतदान को लेकर भारी उत्साह देखने को मिला है। वार्ड नंबर 18 के 6 बूथों पर मतदान की लंबी लाइनें देखी गई। इसके अलावा वार्ड 40 से किस्मत आजमा रहे 169 उम्मीदवार है और 175 बूथों पर मतदान जारी है।

Also Read- SUPREME COURT: 73वें संविधान दिवस समारोह में अटॉर्नी जनरल ने की सरकार से अपील- ‘SC पर ज्यादा याचिकाओं का बोझ ना डालें’

पुरुषों के मुकाबले महिला उम्मीदवारों की संख्या ज्यादा

नगर निकाय के इन चुनावों में पुरुषों से ज्यादा महिला उम्मीदवार मैदान में उतर चुकी है। अलग-अलग पदों के लिए जहां पुरुषों की संख्या 9702 है, वही महिला उम्मीदवारों की संख्या 11582 है। नगर निकाय चुनाव के पहले चरण के वोटों की गिनती 20 दिसंबर को होगी और परिणाम भी उसी दिन जारी किया जाएगा। आरा जिले के पूर्व नगर परिषद के साथ ही बिहियां, जगदीशपुर और शाहपुर नगर पंचायत के लिए भी मतदान जारी है। 4 निकायों में मतदान के लिए 132 मतदान केंद्र बनाए गए हैं। जहां 97,000 से ज्यादा मतदाता अपना प्रतिनिधि चुनने के लिए मतदान करेंगे।

Also Read- NCP नेता AJIT PAWAR की मांग, कहा- ‘कर्नाटक-महाराष्ट्र के CM के साथ गृहमंत्री की बातचीत को सार्वजनिक किया जाए’

मधेपुर में मतदान की रफ्तार धीमी

इसके अलावा लखीसराय जिले की निकायों के लिए मतदान जारी हैं। पुलिस प्रशासन की ओर से हर बूथ पर पुलिसकर्मियों की तैनाती की गई। इसी बीच सुरक्षा व्यवस्था के भी पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। फुलवारी शरीफ नगर परिषद के 28 वार्ड के 87 मतदान केंद्रों पर शांतिपूर्ण मतदान जारी है और यहां पर 130 उम्मीदवार मैदान में है। वही खगौल नगर परिषद के 27 वार्ड में 51 मतदान केंद्र पर कड़ी सुरक्षा के बीच वोटिंग कराई जा रही है। खगौल में 106 उम्मीदवार चुनावी मैदान में उतरे हैं। इसके अलावा मधेपुरा जिले में मतदान की रफ्तार थोड़ी धीमी दिखाई दी है। जिले में सुबह 9 बजे तक 12 फ़ीसदी वोटिंग हुई।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Share.
Exit mobile version