जीएलए विवि और क्रिप्टो विवि के बीच एमओयू हुआ साइन

GLA University: जीएलए विश्वविद्यालय, मथुरा और क्रिप्टो यूनिवर्सिटी, मुंबई के मध्य एमओयू साइन हुआ है। इस एमओयू के माध्यम से कंप्यूटर साइंस एंड इंजीनियरिंग के विद्यार्थियों को ब्लॉक-चेन, डिजिटल करेंसी, स्मार्ट काॅन्ट्रेक्ट आदि नवीनतम क्षेत्रों में अनुसंधान तथा रोजगार के नए अवसर प्राप्त होंगे।

ब्रज क्षेत्र में बसा जीएलए विश्वविद्यालय कंप्यूटर इंजीनियरिंग के क्षेत्र में भी प्रतिदिन नए आयाम स्थापित कर रहा है। विभागीय विद्यार्थियों को ब्लॉक-चेन तथा विष्व पटल पर डिजिटल करेंसी के क्षेत्र में नई परिकल्पनाएं विकसित करने के तौर तरीकों से प्रोफेसरों द्वारा प्रेरित किया जा रहा है। यही नहीं इस क्षेत्र में कई शोध तथा प्रोजेक्ट डेवलपमेंट, विभागीय विद्यार्थियों तथा शिक्षकों द्वारा विगत कई वर्षों से किया जा रहा है।
विद्यार्थियों को अत्यधिक अनुसंधान कार्यों के प्रति प्रेरित करने और उनको अमल में लाने के लिए ही हाल में जीएलए विष्वविद्यालय और क्रिप्टो यूनिवर्सिटी, मुंबई के मध्य एमओयू साइन हुआ है। यह एमओयू जीएलए के कुलसचिव अशोक कुमार सिंह एवं क्रिप्टो यूनिवर्सिटी के हेड अजोय पाठक के एमओयू पर हस्ताक्षर के बाद प्रभावी हुआ है।


इस अवसर पर प्रतिकुलपति प्रो. अनूप कुमार गुप्ता ने बताया कि यह एमओयू ज्ञापन दो निकायों के बीच शैक्षणिक और अनुसंधान गतिविधियों का मार्गदर्शन करने के लिए परस्पर सहमत सिद्धांतों के रूप में कार्य करता है। साथ ही इसके उद्देश्यों में पाठ्यचर्या, सह-पाठ्यचर्या और पाठ्येतर गतिविधियों में सहयोग के माध्यम से अकादमिक के साथ-साथ स्थायी जुड़ाव बनाना शामिल है। इसके साथ ही उद्यमिता की भावना को आत्मसात करना और युवा पेशेवरों को ब्लॉक-चेन की गतिशीलता और डिजिटल मुद्राओं में उभरते रुझानों से परिचित कराकर स्टार्टअप को प्रोत्साहित करना भी इस एमओयू के प्रमुख उद्देष्य हैं।


एसोसिएट डीन अकादमिक कोलाॅबोरेषन प्रो. दिलीप कुमार षर्मा ने अवगत कराया कि यह समझौता ज्ञापन जीएलए के विद्यार्थियों के लिए प्लेसमेंट सहायता, उद्योग केंद्रित पाठ्यक्रमों से संबंधित पाठ्यक्रम डिजाइन और रचनात्मक प्रयोगशालाओं के विकास प्रभावी माध्यम बनकर उभरेगा। विभागाध्यक्ष डॉ. रोहित अग्रवाल ने आशा व्यक्त करते हुए कहा कि इस एमओयू के अंतर्गत संयुक्त रूप से राज्य, राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर स्किल डेवलपमेंट कोर्सेज, हैकाथॉन कम्पटीशन, परियोजनाओं, संगोष्ठी, कार्यशालाओं, सम्मेलन और कार्यक्रमों का आयोजन निश्चित समयांतराल पर होता रहेगा। इस अवसर पर असिस्टेंट मैनेजर अकादमिक कोलाॅबोरेषन हिमानी कौषिक का सहयोग सराहनीय रहा।

Share.
Exit mobile version