जीएलए विश्वविद्यालय, मथुरा को एनपीटीईएल (नेशनल प्रोग्राम ऑन टेक्नोलॉजी एन्हांस्ड लर्निंग) की रैंकिंग में पहली बार प्रदेश में दूसरा और देश में 12वां स्थान मिला है। यह रैकिंग संस्थान के विद्यार्थियों के द्वारा एनपीटीईएल कोर्स में प्रतिभाग कर अच्छी परफार्मेंस के आधार पर जारी की गयी है। बीते दिनों मिनिस्ट्री ऑफ एजुकेशन द्वारा संचालित स्वयं प्लेटफार्म पर टॉप 100 एनपीटीईएल लोकल चैप्टर रैंकिंग जारी हुई है। इसमें देश के बेस्ट परफार्मेस वाले 100 संस्थानों की सूची जारी की गई। इसमें जीएलए विश्वविद्यालय, मथुरा का भी नाम शामिल है। इस सूची में जीएलए को टॉप 100 एनपीटीईएल लोकल चैप्टर रैंकिंग में उत्तर प्रदेश में दूसरा और भारत देश में 12वीं रैंकिंग हासिल हुई है। यह रैंकिंग विद्यार्थियों की बेहतर परफार्मेंस के आधार पर जारी की जाती है। इसके अलावा यह रैंकिंग इस बात का भी प्रमाण है कि विश्वविद्यालय स्तर से इंजीनियरिंग, मैनेजमेंट साइंस आदि विषयों में उत्कृष्ट शिक्षा प्रदान की जा रही है।

प्रो. अनूप कुमार गुप्ता, जीएलए विश्वविद्यालय, मथुरा

विदित रहे कि पिछले तीन वर्षों में जीएलए के 5 हजार से अधिक विद्यार्थियों ने एनपीटीईएल लोकल चैप्टर कोर्स करने के लिए रजिस्ट्रेशन कराया। इनमें में 2400 से अधिक विद्यार्थी सर्टिफिकेट हासिल कर चुके है। इनमें से 25 से अधिक विद्यार्थियों को गोल्ड सर्टिफिकेट, 500 से अधिक को सिल्वर एवं 130 से अधिक विद्यार्थियों को टॉपर का सर्टिफिकेट हासिल हुआ है। बाकी विद्यार्थी अपना कोर्स करने में पूर्ण योगदान दे रहे हैं। इसके अलावा इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग विभाग के असिस्टेंट प्रोफेसर परेश चन्द्र साहू ने डिसिप्लिन स्टार का सर्टिफिकेट हासिल किया है। साहू को यह सर्टिफिकेट 50 सप्ताह से अधिक की एनपीटीईएल लर्निंग कर यह सर्टिफिकेट मिला है।

यह भी पढ़े:- 2700 रिक्तियों पदों पर निकाली भर्तियां, इस तरह करें आवेदन

जीएलए से एनपीटीईएल लोकल चैप्टर के कॉर्डिनेटर एवं असिस्टेंट लाइब्रेरियन डॉ. अजय कुमार शर्मा

जीएलए से एनपीटीईएल लोकल चैप्टर के कॉर्डिनेटर एवं असिस्टेंट लाइब्रेरियन डॉ. अजय कुमार शर्मा ने बताया कि तीन वर्ष से विश्वविद्यालय के विद्यार्थियों के लिए एनपीटीईएल लोकल चैप्टर संचालित है। विद्यार्थियों द्वारा एनपीटीईएल प्लेटफॉर्म पर विभिन्न सर्टिफिकेशन कोर्स किए जा रहे हैं। बेहतर ग्रेड भी प्राप्त किए जा रहे हैं। विद्यार्थियों के कौशल एवं उद्यमिता विकास के लिए उक्त प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध पाठ्यक्रमों को करने के लिए प्रोत्साहित किया जा रहा है। इसी कारण जीएलए को एनपीटीईएल में उबल ए स्कोर प्राप्त है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Share.
Exit mobile version