आज दिनांक 25 मार्च 2022 को शोभित विश्वविद्यालय मेरठ के स्कूल ऑफ लॉ एंड कांस्टीट्यूशनल स्टडीज (विधि विभाग) मेरठ में दो दिवसीय राष्ट्रीय मूट कोर्ट प्रतियोगिता का प्रारंभ ऑनलाइन माध्यम से हुआ। कार्यक्रम का शुभारंभ शोभित विश्वविद्यालय के कुलाधिपति  कुंवर शेखर विजेंद्र एवं मुख्य अतिथि प्रोफेसर के सी  सनी कुलपति एन यू ए एल एस कोच्चि, केरल एवं प्रो अजय राणा कुलपति मेरठ के द्वारा किया गया। राष्ट्रीय मूट कोर्ट प्रतियोगिता का आरंभ मां सरस्वती की वंदना के साथ किया गया। विधि विभाग के निदेशक डॉ इमरान ने सभी मुख्य अतिथि एवं विशिष्ट अतिथियों एवं प्रतिभागियों का स्वागत किया एवं शोभित विश्वविद्यालय के विधि विभाग द्वारा किए जा रहे उत्कृष्ट कार्यो से अवगत कराया।


मुख्य अतिथि प्रो के सी सनी ने छात्रों का उत्साहवर्धन करते हुए बताया कि आज का युग टेक्नोलॉजी का युग है जहां कुशल मानव संसाधन की अत्यधिक आवश्यकता है। इस तरह की प्रतियोगिताएं छात्रों के कौशल विकास में बहुत महत्वपूर्ण योगदान देती है। उन्होंने बताया कि इस तरह की राष्ट्रीय प्रतियोगिता  राष्ट्रीय एकता को संजोने एवं उनको शुदृढ बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है।  किसी भी संस्थान  के लिए तीन मुख्य शैक्षणिक उद्देश्य होते है पहला शिक्षा प्रदान करना, दूसरा कौशल विकास करना तीसरा एवं सबसे महत्वपूर्ण छात्रों के सर्वांगीण विकास हेतु उनमें मानव मूल्यों को स्थापित करना है। उन्होंने शोभित विश्वविद्यालय मेरठ के विधि विभाग को बधाई देते हुए कहा की विधि विभाग इन तीनों मूल्यों को स्थापित करने की दिशा में कार्यरत है। इस प्रकार की प्रतियोगिताओं का आयोजन छात्रों के नैतिक मूल्यों को बढ़ावा देने में सहायक है। विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ अजय राणा ने बोलते हुए अपने बयान के दौरान आयोजक कमेटी को बधाई देते हुए कहा कि इस तरह की प्रतियोगिताओं का आयोजन समय-समय पर होते रहने चाहिए। यह संस्था के विकास एवं छात्रों के विकास में बहुत आवश्यक है।


कार्यक्रम के अध्यक्षीय भाषण में बोलते हुए विश्वविद्यालय के कुलाधिपति  कुंवर शेखर विजेंद्र ने कहा कि विधि एक प्रगतिशील विषय है जहां नित्य नए परिवर्तन संभव है जिसमें छात्रों को उनके विकास हेतु तार्किक सोच एवं रचनात्मक सोच का विकास करना बहुत आवश्यक है। उन्होंने कहा कि प्रतियोगिता में एक पक्ष विजयी होता है और दूसरा पराजित किंतु इस प्रतियोगिता में प्रतिभाग कर रही प्रत्येक टीम विजयी हैं क्योंकि उनमें प्रतिभा करने का साहस है यह साहस ही उन्हें विजय बनाता है। उन्होंने छात्रों से अपील करते हुए कहा कि प्रतियोगिता के दौरान प्रतियोगिता भावना से प्रतिभाग करें एवं 2 दिन की इस प्रतियोगिता से सीख ले कर उसे अपने जीवन में उतारे।


प्रतियोगिता की संयोजिका महक बत्रा ने बताया कि उद्घाटन समारोह के बाद प्रतियोगिता का पहला चरण प्रीलिम्स राउंड का आयोजन किया गया। जिसमें समस्त टीमों ने एक दूसरे के विपरीत अपने तर्क रखे। प्रीलिम्स राउंड का आकलन जज के रूप में चयनित प्रख्यात शिक्षाविदों, उच्च न्यायालय एवं उच्च न्यायालय के अधिवक्तागणों द्वारा किया गया। इस राउंड में टॉप 8 टीम ने क्वालीफाई किया। जो क्वार्टर फाइनल राउंड के लिए प्रतिस्पर्धा में आगे बढ़ेंगे।

ये भी पढ़ें कर्नाटक की महिला ने पाकिस्तान पर अपने व्हाट्सएप स्टेटस में ऐसा क्या लिख दिया जिससे हो गयी गिरफ़्तार?

कार्यक्रम के अंत में विधि विभाग के प्रोफेसर डॉ परनताप कुमार दास ने सभी का आभार व्यक्त किया। कार्यक्रम को सफल बनाने मे विधि विभाग के शिक्षक डॉ कुलदीप कुमार, मोहम्मद आमिर, पवन कुमार, शुभम शर्मा, नेहा भारती, जतिका, पल्लवी शर्मा श्वेता वं छात्र  मानसी सोम, आभास कुमार,यशिका पंडित,निशी भढ़ाना, सेजल रानी , इसीका चौहान ,अनुभव त्यागी, शुभेंदु ,अखिल कौशिक, वंशिका गोयल ,सोहम पांचाल ,अचिंत्या, विदुषी पाल, सुबोध, अदिति भारद्वाज ,उत्कर्ष गुप्ता आदि का विशेष सहयोग रहा।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें।आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Share.

आरोही डीएनपी इंडिया में मनी, देश, राजनीति , सहित कई कैटेगिरी पर लिखती हैं। लेकिन कुछ समय से आरोही अपनी विशेष रूचि के चलते ओटो और टेक जैसे महत्वपूर्ण विषयों की जानकारी लोगों तक पहुंचा रही हैं, इन्होंने अपनी पत्रकारिका की पढ़ाई पीटीयू यूनिवर्सिटी से पूर्ण की है और लंबे समय से अलग-अलग विषयों की महत्वपूर्ण खबरें लोगों तक पहुंचा रही हैं।

Exit mobile version