Indian Army Recruitment 2022: इंडियन आर्मी के द्वारा आवेदन पत्र जारी की गई है। इस नोटिफिकेशन में आर्मी धार्मिक शिक्षकों के जूनियर कमीशंड ऑफिसर के 128 पदों पर भर्ती निकाली गई है। इस भर्ती प्रक्रिया में शामिल होने के लिए सभी उम्मीदवार इंडियन आर्मी के ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकती हैं। आवेदन की अंतिम तिथि 6 नवंबर तय की गई है। इस भर्ती में 128 पदों पर आवेदन लिए जाएंगे। इसमें पंडित, ग्रंथी, पादरी, बौद्ध भिक्षु और मौलवी शामिल है।

क्या होगी जिम्मेदारी

इस पद पर चयनित कैंडिडेट्स को एक बड़ी जिम्मेदारी पूरी करनी होगी। इसमें उन्हें सैनिकों को धार्मिक ग्राथों का उपदेश एवं धार्मिक परंपराओं को पूरा करना पड़ेगा। इसमें अंत्येष्ठि भी शामिल है। इसके अलावा प्राथना करना, सजा काट रहे सैनिकों से मिलना, धार्मिक निर्देशों का पालन करना, धार्मिक संस्थानों में शामिल होना आदि। ये सब कार्य उन्हें करने पड़ेंगे।

क्या होगी योग्यता

पंडित

इस पद पर आवेदन करने वाले आवेदकों को हिंदू होना अनिवार्य है। इसके अलावा किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान से संस्कृत में आचार्य या शास्त्री की डिग्री होनी चाहिए। इसमें कर्मकांड और कोर सब्जेक्ट का होना अनिवार्य है। जिसमें कर्मकांड में डिप्लोमा की डिग्री होनी चाहिए।

मौलवी

मौलवी का मुस्लिम होना अनिवार्य है। इसके अलावा किसी मान्यता प्राप्त संस्थान से अरबी में आलिम या अदीब-ए-माहिर या उर्दू की डिग्री होनी चाहिए।

ग्रंथी

ग्रंथी का सिख होना अनिवार्य है। इसके अलावा डिसिप्लिन में ग्रेजुएशन की डिग्री होनी चाहिए। पंजाबी का भी सही ज्ञान जरूरी है।

Also Read: Delhi News: “पहले आओ पहले पाओ” की स्कीम पर दिल्ली में फ्लैट मिलने का सपना साकार, जारी होगा कब्जा पत्र

बौद्ध भिक्षु

इसमें उम्मीदवारों का बौद्ध होना अनिवार्य है। इसके बाद किसी मान्यता प्राप्त संस्थान में भिक्षु या बौद्ध पुजारी के रूप में कार्यरत होना चाहिए।

पादरी

पादरी के पदों पर आवेदन करने के लिए आवेदक का ईसाई होना अनिवार्य है। इसके अलावा किसी मान्यता प्राप्त संस्थान से ग्रेजुएशन की डिग्री होनी चाहिए। इसके अलावा अथॉरिटी से प्रीस्ट हुड हासिल होना चाहिए।

किस आधार पर होगा चयन

आवेदन करने वाले सभी उम्मीदवारों को लिखित परीक्षा से गुजरना पड़ेगा। इसमें 2 पेपर शामिल होंगे।

Also Read: Education: अब EWS और OBC के छात्रों को प्रतियोगी परीक्षाओं के कोचिंग की नहीं भरनी होगी फीस, सरकार का बड़ा फैसला

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Share.

मेरा नाम श्रीया श्री है। मैं पत्रकारिता अंतिम वर्ष की छात्रा हूं। मुझे लिखना बेहद पसंद है। फिलहाल मैं डीएनपी न्यूज नेटवर्क में कंटेंट राइटर हूं। मुझे स्वास्थ्य से जुड़ी कई चीजों के बारे में पता है और इसलिए मैं हेल्थ पर आर्टिकल्स लिखती हूं। इसके अलावा मैं धर्म, लाइफस्टाइल, एस्ट्रोलॉजी और एजुकेशन के विषय में भी आर्टिकल लिखती हूं।

Exit mobile version