भारतीय रेलवे ने हाल ही में रेल कौशल विकास योजना (Rail Kaushal Vikas Yojana) शुरू की है। जिसके तहत बेरोजगार युवाओं को रोजगारपरक हुनर सिखाने के लिए रेलवे ने कुछ युवाओं को ट्रेनिंग दी थी। इसके लिए रेलवे ने अलग-अलग मंडलों में रेल कौशल विकास योजना के तहत वर्कशॉप शुरू की थी जिसमें कई होनहार युवाओं ने भाग लिया था। अब ट्रेनिंग पूरा करने के बाद रेलवे विभाग ने प्रशिक्षणार्थियों को प्रमाण पत्र वितरण करने का काम शुरू कर दिया है। इस वर्कशॉप में महिलाएं और पुरुष दोनों ही शामिल है।

146 प्रशिक्षणार्थी को दिया वितरण प्रमाण पत्र

पूर्व मध्य रेलवे अब प्रशिक्षणार्थियों की ट्रेनिंग पूरा होने के बाद रेल कौशल विकास योजना के तहत युवाओं को प्रमाण पत्र वितरण कर रहा है। अब तक इस योजना के तहत दो बैचों में प्रशिक्षणार्थियों को ट्रेनिंग दी गई है जिसमें कुल 146 प्रशिक्षणार्थी शामिल हैं। पंडित दीनदयाल उपाध्याय मंडल के मंडल रेल प्रबंधक राजेश कुमार पांडेय ने सभी प्रशिक्षणार्थियों को ट्रेनिंग के बाद प्रमाण पत्र दिया। अब इस प्रमाण पत्र के साथ युवा अपना रोजगार शुरू कर सकते हैं या किसी भी जगह रोजगार पाने में सक्षम होंगे। समस्तीपुर मंडल के मंडल रेल प्रबंधक आलोक अग्रवाल ने पर्यवेक्षक प्रशिक्षण केन्द्र में फिटर ट्रेड में प्रशिक्षण प्राप्त करने वाले कुल 17 प्रशिक्षणार्थियों को प्रमाण पत्र दिया।वहीं  हरनौत में मुख्य कारखाना प्रबंधक दिलीप कुमार ने  मशीनिस्ट तथा वेल्डर कैटेगरी के क्रमशः 20 एवं 18 प्रशिक्षुओं को प्रमाण पत्र दिया।

यह भी पढ़े:RRB NTPC का Result इस दिन होगा घोषित

क्या है कौशल विकास योजना


कौशल विकास योजना के तहत होनहार युवाओं को प्रशिक्षित करने का काम किया जाता है। जिससे युवा खुद को सक्षम बना कर आत्मनिर्भर बना सकते हैं। इस योजना में 18 से 35 आयु वर्ग के युवा जो 10वीं कक्षा पास कर चुके हैं, योग्यता के आधार पर निःशुल्क प्रशिक्षण प्राप्त कर सकते हैं। योग्यता के आधार पर निःशुल्क प्रशिक्षण प्राप्त कर सकते हैं।  यह योजना युवाओं के रोजगार क्षमता में सुधार तथा स्वरोजगार के इच्छुक युवाओं के कौशल को निखारने में मदद करता है। 

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें. आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Share.
Exit mobile version