Interview Tips: आईएएस या आईपीएस ऑफिसर बनना हर किसी का सपना होता है। जो व्यक्ति लगातार मेहनत करता है वह अपना सपना जरूर साकार करता है। यूपीएससी की परीक्षा को सबसे कठिन परीक्षा में एक माना गया हैं। क्योंकि इसे पास करने के लिए तीन चरण काफी महत्वपूर्ण है। पहले चरण में प्रीलिम्स, दूसरे चरण में मेन्स और तीसरे चरण में इंटरव्यू होता है। अब कैंडिडेट को आईएएस या आईपीएस बनने के लिए इंटरव्यू को क्लियर करना जरूरी है। जब व्यक्ति अपना इंटरव्यू देने जाता है तो उसकी हर छोटी गलतियां ही उसका इंप्रेशन खराब कर देती है। आइए जानते हैं कि ऐसी कौन सी बातें हैं जिन्हें इंटरव्यू देते समय हमें ध्यान में रखनी चाहिए।

इंटरव्यू के दौरान ध्यान रखें कुछ खास बातें

1- जब आप इंटरव्यू के समय घर से निकले तो रास्ते में किसी प्रकार की रुकावट या समस्या भी आ जाए तो आप लेट ना हो।
2- इंटरव्यू के लिए अपने जूते, कपड़े, हेयर स्टाइल आदि आपको काफी सिंपल ही रखना हैं। एकदम से चमक-धमक वाले कपड़े और जूते नहीं पहने हैं।
3- इस बात का जरूर ध्यान रखें कि आपके कपड़ों के साथ ही आपके व्यवहार की भी परख होती है इसलिए हमेशा साफ-सुथरे और फॉर्मल कपड़े पहन कर जाएं।
4-जब आपको इंटरव्यू के लिए बुलाया जाए तो आप कमरे का दरवाजा खोल कर पहले अंदर आने की परमिशन लें और जवाब मिलने पर ही अंदर जाएं।
5- अंदर जाने के बाद आपको सबसे पहले ग्रीट करना होगा। पहले महिला सदस्यों को ग्रीट करें, फिर पुरुष सदस्यों को ग्रीट करें।
6- इस बात का ध्यान रखें कि बात करते समय आपकी आवाज काफी धीमी और काफी तेज ना हो। आपको मध्यम आवाज में सभी से बात करनी है और इसकी प्रैक्टिस भी आप इंटरव्यू से पहले कर सकते हैं।
7- जब तक आपको अधिकारी बैठने के लिए ना कहीं आपको खड़े ही रहना है।
8- यदि आप बैठने के लिए अपनी कुर्सी का इस्तेमाल कर रहे हैं तो इस तरह बैठे जिससे वह आवाज ना करें।
9- बैठते समय अपनी पोजीशन का भी ध्यान रखें और चलते समय काफी कॉन्फिडेंट होकर चलें।

Also Read- Okinawa Okhi90 Electric Scooter: 60 मिनट में 80% चार्ज,160 KM की रेंज के साथ मिलेंगे प्रीमियम फीचर्स

10- अपने चेहरे के हावभाव पर भी कंट्रोल करें और ज्यादा गंभीर मुद्रा में ना आए और ना ही बेवजह की स्माइल करें।
11- इंटरव्यू लेने के दौरान अब बातचीत में अपनी टोन का विशेष ध्यान रखें। यदि कोई बात आपको उकसाने के लिए कहीं जा रही है तो आप खुद पर नियंत्रण रखें।
12- यदि आपको इंटरव्यू में किसी सवाल का जवाब नहीं आता है तो ज्यादा टालमटोल ना करें और स्पष्ट कहे कि आपको इसका जवाब नहीं आता।
13- जब आपका इंटरव्यू खत्म हो जाए तो बहुत ही धीरे से दरवाजा खोलें और बाहर जाते समय धीरे से ही दरवाजा बंद करें।

Also Read- 5 जनवरी को TATA और Maruti पर आफत बनकर टूटेगी MG Air EV Electric Car!, फीचर्स देख तुरंत खरीद लेंगे

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Share.
Exit mobile version