मथुरा। जीएलए बीटेक ईसी के ‘माइनर इन कंप्यूटर साइंस’ में प्रवेश प्रक्रिया शुरू हो चुकी हैं। जी हाँ, पाइथन प्रोग्रामिंग से लेकर डाटाबेस मैनेजमेंट सिस्टम के अलावा ऑपरेटिंग सिस्टम और सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग में छात्रों को बेहतर ज्ञान और निपुण करने के लिए जीएलए विश्वविद्यालय मथुरा, ने इलेक्ट्रॉनिक्स एंड कम्युनिकेशन इंजीनियरिंग में (विद माइनर इन कंप्यूटर साइंस) से बीटेक करने हेतु छात्रों के लिए प्रवेश प्रक्रिया शुरू कर दी है। इस कोर्स में भी छात्रों का अत्यधिक रुझान देखने को मिल रहा है।

जीएलए विश्वविद्यालय के इलेक्ट्रॉनिक्स एंड कम्युनिकेशन विभाग में रोजगारपरक शिक्षा की मांग को देखते हुए (विद माइनर इन कंप्यूटर साइंस) कोर्स की शुरुआत की है। इस कोर्स में इलेक्ट्रॉनिक्स कोर्स के साथ-साथ कंप्यूटर साइंस विषय में आधुनिक तौर पर काम आने वाली लैंग्वेज के बारे में भी विषय विशेषज्ञों के माध्यम से पढ़ाया और सिखाया जाएगा। इस कोर्स में प्रवेश लेने के लिए छात्र छात्राओं की रूचि अच्छी देखने को मिल रही है। कई छात्र-छात्राएं अपने अभिभावकों के साथ विश्वविद्यालय में भी विजिट कर रहे हैं ।

विदित रहे कि सत्र 2020 – 21 में 2100 से अधिक छात्रों का चयन 400 से अधिक कंपनियों में हुआ है। इनमें ईसी के छात्रों के लिए सिफी कम्युनिकेशन, ऑरेंज बिज़नेस, पैना सोनिक, ओप्पो मोबाइल, सैमसंग बॉश आदि कोर कंपनी में छात्रों का चयन हो चुका है। 6 आईटी कंपनियों ने भी 623 से अधिक छात्रों को रोजगार प्रदान किया है। विश्वविद्यालय की ट्रैंनिंग एंड प्लेसमेंट विभाग की टीम का प्रयास भी अधिक से अधिक छात्रों को कोर कंपनियों में रोजगार दिलाने का है। इसके लिए टीम कंपनियों से सम्पर्क साधकर छात्रों को रोजगार प्रदान करने में कामयाबी हासिल कर रही है।

Prof. Vinay Kumar Deolia
Associate Department Head Dr. Mr. Aasheesh Shukla

विभागाध्यक्ष प्रोफेसर विनय देवलिया एवं एसोसिएट विभाग अध्यक्ष डॉ आशीष शुक्ला ने बताया कि विद माइनर इन कंप्यूटर साइंस कोर्स में पाइथन प्रोग्रामिंग, ऑब्जेक्ट, ओरिएंटेड प्रोग्रामिंग, डाटाबेस मैनेजमेंट सिस्टम, ऑपरेटिंग सिस्टम, कंप्यूटर ऑर्गेनाइजेशन, डाटा स्ट्रक्चर एंड एल्गोरिथम, कंप्यूटर नेटवर्क, सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग, मशीन लर्निंग, बिग डाटा एनालिटिक्स, आदि लैंग्वेज छात्रों को प्रयोगात्मक तरीके से पढ़ाये और सिखाए जाएंगे। इस पाठ्यक्रम में छात्रों की अभिरुचि के अनुसार विभिन्न कंपनियों में इंटर्नशिप की भी समुचित व्यवस्था की गई है। इस कोर्स में केवल फिजिक्स मैथ्स एवं केमिस्ट्री / कंप्यूटर विषय के साथ 50% अंक से इंटर पास छात्र छात्राएं प्रवेश ले सकते हैं।

Share.
Exit mobile version