जिस प्रकार महामारी के दौर में रोजगार की चिंता सता रही है। इस दौर में जीएलए विश्वविद्यालय, मथुरा के पॉलिटेक्निक केमिकल इंजीनियरिंग के शत-प्रतिशत छात्रों का चयन विभिन्न कंपनियों में हुआ है। चयनित सभी छात्रों ने पॉलिटेक्निक संस्थान के शिक्षकों और विभिन्न लैबों के माध्यम से मिल रही आधुनिक तकनीकी शिक्षा को सराहा है।

जीएलए पॉलिटेक्निक केमिकल इंजीनियरिंग के छात्रों को रोजगार देने के लिए बीकेटी टायर पॉलिप्लेक्स और कल्पतरु कंपनी ने प्लेसमेंट कार्यक्रम का आयोजन किया। सभी छात्रों से कंपनी पदाधिकारियों ने रूबरू होकर कंपनी की कार्यप्रणाली से अवगत कराया। इस अवसर पर बीकेटी में 5 छात्र गोविल अग्रवाल, ललित तोमर, सचिन धनगर, सौरभ चौधरी और शाहरुख खान का चयन हुआ। पॉलिप्लेक्स नितिन छात्र अंशुल सिंह, घनश्याम सिंह और स्वराज कुमार को रोजगार मिला। इसके अलावा कल्पतरु कंपनी में एक छात्र प्रेम सिंह को रोजगार का अवसर प्रदान हुआ।

चयनित सभी छात्रों ने जीएलए पॉलिटेक्निक संस्थान द्वारा प्रदत्त तकनीकी शिक्षा को सराहा। छात्रों ने कहा कि संस्थान में उच्च स्तरीय लैबों के माध्यम से छात्रों को प्रायोगिक ज्ञान मिलता है। इस प्रायोगिक ज्ञान के माध्यम से छात्र अपने क्षेत्र में उसी प्रकार के कार्यों को बढ़ावा देते हुए नवोन्मेष की ओर अग्रसर होते हैं। साथ ही शिक्षकों द्वारा छात्रों को रिसर्च करने के लिए प्रेरित किया जा रहा है। छात्रों द्वारा रिसर्च के माध्यम से तैयार किए गए प्रोटोटाइप पेटेंट पब्लिश और ग्रांट भी हो चुके हैं।

विश्वविद्यालय के डीन रिसोर्स जनरेशन एंड प्लानिंग प्रोफेसर दिवाकर भारद्वाज ने कहा कि – पॉलिटेक्निक संस्थान अपने छात्रों को बेहतर रोजगार दिलाने के प्रतिबद्ध है। छात्रों को शुरुआत से ही पाठ्यक्रम में निरंतर सुधार, बेहतरीन ट्रेनिंग प्रोग्राम, नवीनतम तकनीकों पर प्रयोगशालाओं का आयोजन और पर्सनैलिटी डेवलपमेंट आदि पर विशेष ध्यान देते हुए कठिन से कठिन परीक्षाओं में सफलता हासिल करने के लिए तैयार किया जाता है।

संस्थान के प्राचार्य डॉ विकास कुमार शर्मा ने कहा कि शुरुआत से पॉलिटेक्निक संस्थान के प्रत्येक छात्र का प्रदर्शन कंपनियों द्वारा आयोजित प्लेसमेंट कार्यक्रम में सराहनीय रहा है। उन्होंने समस्त छात्रों को लगनशील रहने के लिए भी प्रेरित किया। केमिकल विभाग के प्रयोग कोर्डिनेटर चंद्रपाल सिंह ने बताया कि केमिकल इंजीनियरिंग से डिप्लोमा करने के बाद सरकारी, अर्द्ध सरकारी, प्राइवेट एवं रोजगार की अपार संभावनाएं हैं।

ट्रेनिंग एंड प्लेसमेंट विभाग के वाइस प्रेसिडेंट सौरभ गोयल ने बताया कि विश्वविद्यालय के छात्रों को रोजगार दिलाने के लिए टीएनपी टीम प्रयासरत है। प्रत्येक विभाग के छात्रों के लिए कंपनियों प्लेसमेंट कार्यक्रम आयोजित कर छात्रों से रूबरू होकर रोजगार के अवसर प्रदान कर रही है। यह सिलसिला अनवरत जारी है।

Share.
Exit mobile version